Chanakya Niti: महिलाएं ऐसे पुरुषों से हमेशा रहती हैं खुश और संतुष्ट, जानें किस तरह के हैं वो खास मर्द

 
Chanakya Niti: महिलाएं ऐसे पुरुषों से हमेशा रहती हैं खुश और संतुष्ट, जानें किस तरह के हैं वो खास मर्द

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के नीति शास्‍त्र को मनुष्‍य जीवन के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें आचार्य चाणक्‍य ने मनुष्‍य जीवन के कई ऐसे मर्म बताए हैं, जिन्‍हें समझ कर कोई भी व्‍यक्ति आसानी से अपने जीवन को सुखमय और सफल बना सकता है।

नीतिशास्‍त्र में पुरुषों से जुड़े गुणों का जिक्र करते हुए आचार्य कहते हैं कि अगर किसी पुरुष में कुत्ते के 5 गुण आ जाए तो उससे उसकी स्त्री हमेशा संतुष्ट रहती है।

ऐसे पुरुष अपनी पत्‍नी और परिवार में खुश रखने के साथ सामाज में भी सम्‍मान पाते हैं। ये गुण उन्‍हें करियर में भी सफलता दिलाने में मदद करते हैं।

आइए जानते हैं पुरुषों के इन गुणों के बारे में

संतुष्ट रहना

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि पुरुष को यथाशक्ति परिश्रम करना चाहिए और उससे जो धन या फल मिले, उससे संतुष्‍ट व खुश रहना चाहिए।

जिस तरह से कुत्ता जितना भोजन मिलता है, उतने में ही संतुष्ट हो जाता है, उसी तरह पुरुषों को मेहनत से अर्जित इस धन से ही परिवार का पालन पोषण करना चाहिए। जिन पुरुषों में यह गुण होता है, वे सफलता प्राप्‍त करते हैं।


सतर्क रहना

आचार्य के अनुसार, जिस तरह से कुत्‍ता गहरी नींद में होने के बाद भी सतर्क रहते हैं, वैसे ही पुरुष को भी हमेशा अपने परिवार-स्त्री और कर्तव्यों को लेकर सतर्क होना चाहिए।

परिवार व खुद कर सुरक्षा के लिए शत्रुओं के सदा सावधान रहे। आप चाहे कितनी भी गहरी नींद में क्यों ना हो हल्‍की आहट पर ही जागने का गुण होना चाहिए। ऐसे गुण वाले पुरुष से उनकी पत्‍नी हमेशा खुश रहती है।

वफादारी

चाणक्‍य कहते है कि जिस तरह कोई कुत्ते की वफादारी पर शक नहीं कर सकता है। उसी तरह पुरुष को अपनी पत्‍नी व कार्य के प्रति हमेशा वफादार होना चाहिए।

जो पुरुष अनजान महिलाओं को देखकर भी लालायित हो जाता है, उसके घर में कलह बनी रहती है। ऐसे पुरुष से स्त्री कभी खुश नहीं रहती है। क्‍योंकि पत्‍नी अपने पति की वफादारी से ही आनंदित रहती है।

वीरता

आचार्य कहते हैं कुत्ता निडर और वीर प्राणी होता है। जिस तरह से यह अपने मालिक की रक्षा के लिए अपनी जान तक गंवा सकता है।

ठीक उसी तरह पुरुषों को भी वीर होना चाहिए, जरुरत पड़ने पर अपनी पत्‍नी और परिवार के लिए अपनी जान दाव पर लगाने से भी पीछे नहीं हटना चाहिए।

संतुष्ट रखना

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, पुरुष का पहला दायित्‍व है अपनी पत्‍नी को हर तरह से संतुष्ट रखना। जो पुरुष शारीरिक और मानसिक रूप से अपनी पत्‍नी को संतुष्‍ट रखते हैं, उनकी पत्‍नी हमेशा खुश रहती है।

ऐसा करने वाला पुरुष हमेशा अपनी पत्‍नी का प्रिय बना रहता है।

यह भी पढ़े:-

Chanakya Niti: लड़कों के इन चीजों पर फिदा हो जाती है लड़कियां, करना चाहती है यह काम...

Chanakya Niti: लड़कों के इन चीजों पर फिदा हो जाती है लड़कियां, करना चाहती है यह काम...

Chanakya Nitiआचार्य चाणक्य ने स्त्री-पुरुष संबंधों को लेकर अपनी नीतियों में कई बातें कही हैं। इनमें कुछ पुरुषों के गुणों के बारे में और कुछ में महिलाओं के गुणों के बारे में जानकारी दी गई है।

वैसे तो हर कोई किसी न किसी व्यक्ति के गुणों से प्रभावित होता है। उनका व्यवहार और आचरण ही उन्हें लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनाता है।

महिलाओं की बात करें तो उन्हें ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जिनमें कुछ खास गुण होते हैं। महिलाएं ऐसे पुरुषों को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहती हैं।

ईमानदारी

जो पुरुष ईमानदार होते हैं, खासकर रिश्तों को संभालना जानते हैं। किसी को धोखा मत दो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं कभी भी छोड़ना नहीं चाहतीं। वह चाहती हैं कि ऐसे पुरुष उनके जीवन का हिस्सा बनें।

व्‍यवहार

एक पुरुष जो महिलाओं के प्रति अच्छा व्यवहार करता है, वह उनका सम्मान करता है। महिलाओं से प्यार, शालीनता और शिष्टता से बात करें। महिलाओं को ऐसे पुरुष बेहद पसंद आते हैं। ऐसे पुरुषों से महिलाएं तुरंत प्यार कर बैठती हैं।

उनकी बात सुनना

पुरुषों की अक्सर यह आदत होती है कि वे महिलाओं की बात नहीं सुनते हैं और हमेशा अपनी बात ऊपर रखने की कोशिश करते हैं।

महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद नहीं आते। वहीं जो पुरुष महिलाओं की बात सुनता है और उन्हें महत्व देता है। महिलाओं को ऐसे पुरुष बेहद पसंद आते हैं।

शादीशुदा महिलाओं को इसलिए पसंद आते हैं कुंवारे लड़के

यह भी पढ़े:-

Chanakya Niti: पुरुषों की इन चीजों को देख महिलाएं करने लगती है यह हरकतें, करना चाहती है...

Today Hindi News: चाणक्य अपनी नीतियों में बड़ों, बुजुर्गों, बच्चों सभी के लिए कोई न कोई सीख दी है। जिस पर अमल कर आदमी अपने जीवन को संवार सकता है। आज हम आपको चाणक्य की वे गूढ़ बातें बताते हैं, जिनका पालन कर आप भी अपने घर को सुख-समृद्धि से भर सकते हैं।

आचार्य चाणक्य की नीति भले ही कठोर क्यों न हो लेकिन उनमें जीवन की सच्चाईयां छिपी हुई होती हैं। चाणक्य नीतियां काफी प्रचलित हैं जो हमें जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखाते हैं।


इन्हीं में से एक हैं महिला और पुरुष के रिश्तों के बार में। आचार्य चाणक्य के अनुसार दोनों महिला और पुरुष अपने लिए अच्छा जीवनसाथी ढुंढने की कोशिश करते हैं। महिलाएं पुरुषों में कुछ खास गुण होने पर फिदा हो जाती हैं।

आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में कुछ ऐसे गुण बताए हैं जो जिसके होने पर महिलाएं पुरुष के प्रति आर्कषित होने लगती हैं।

महिलाओं ऐसे पुरुषों को बहुत पसंद करती हैं और उन्‍हें अपनी जिंदगी में शामिल करना चाहती हैं।

आचार्य चाणक्य ने इस श्‍लोक में आदर्श पुरुष के गुण और आदतों के बारे में बताया है। जो पुरुष ईमानदारी, अच्‍छा व्‍यवहार और अच्‍छा श्रोता होता है वह हर जगह सम्‍मान पाता है और ऐसे पुरुषों को स्त्रिया भी खूब पसंद करती हैं।


आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के प्रति ईमानदार होता है और पराई स्त्री को बुरी नजर से नहीं देखता है, उनकी तरफ महिलाएं बहुत ही आकर्षित होती हैं।

महिलाएं ऐसे पुरुष अपने संबंध को बेहतर बनाए रखने की हर मुमकिन कोशिश करती हैं।


चाणक्य के नीति शास्त्र के मुताबिक जो व्यक्ति शातं, सरल और सौम्य स्वभाव के होते हैं, वैसे पुरुषों पर महिलाएं जल्द अपना दिल हार बैठती हैं। शांत और सुलझे हुए व्यक्तियों की प्रति महिलायें बहुत ही ज्यादा आकर्षित होती हैं।

चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत स्वभाव का होता है और जिनकी बोली सौम्य होती है ऐसे पुरुषों पर अक्सर महिलाएं फिदा हो जाती हैं।



आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं सुंदरता से ज्यादा व्यक्तित्व को अहमियत देती हैं। महिलाएं जीवनसाथी चुनते समय उसकी सुंदरता देखकर नहीं, बल्कि मन देखकर आकर्षित होती हैं।

ईमानदार और मेहनती लोगों को देखकर महिलाएं अपना दिल हार बैठती हैं।


हर कोई चाहता है कि उनकी बातों के ध्यान से सुना जाए और उसे तबज्जो दी जाए। ऐसे में हर महिलाओं की दिली इच्छा होती है कि उसका जीवनसाथी अच्छे श्रोता स्‍वभाव का है।


वो न सिर्फ उसकी हर छोटी-बड़ी बातों को सुने समझे बल्कि उसकी अहमियत भी दे। महिलाएं अपने साथी से अपना दुख दर्द बांटकर सुकून पाती हैं।

ऐसे पुरुष जो कठोर वचन कहते हैं और अपनी मनमानी करते हैं उन्हें महिलाएं पसंद नहीं करती हैं।

पुरुषों के ये गुण उन्हें न सिर्फ महिलाओं के बीच लोकप्रिय बना देते हैं। समाज में भी सम्मान के पात्र होते हैं। ये गुण एक आदर्श पुरुष की पहचान होता है।

यह भी पढ़े:-

शादीशुदा महिलाओं को इसलिए पसंद आते हैं कुंवारे लड़के

आपके यह बात सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है पर आजकल ऐसा ही कुछ देखने को भी मिल रहा है।

आजकल ज्यादातर लड़के शादीशुदा महिलाओं की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

बता दें, यह हम नहीं बल्कि हाल ही में हुआ एक शोध कह रहा है।

दरअसल शोध में इसके पीछे कई कारण बताए गए हैं कि आखिर क्यों पुरूषों को शादीशुदा महिलाएं बाकी लड़कियों की तुलना में अधिक पंसद आती हैं और वो क्यों उन्हें डेट करने की इच्छा भी रखते हैं।

शादीशुदा महिलाएं सिंगल लड़कियों की तुलना में अधिक आत्मविश्वास से भरी हुई होती हैं। उनका यह आत्मविश्वास ही लड़कों को उनकी ओर आकर्षित करता है।

पुरूषों को लगता है कि शादीशुदा महिलाएं हर परेशानी को बेहतर ढंग से समझ सकती हैं। 

शादीशुदा महिलाएं लड़कियों की तुलना में ज्यादा केयरिंग पार्टनर मानी जाती हैं। शादी के बाद उन्हें हर समय अपने परिवार की ही चिंता रहती है।

लड़कों को महिलाओं का यह केयरिंग एट्टीट्यूड बहुत भाता है। 

हार्मोन्स में बदलाव 


शादी के बाद महिलाओं में हॉर्मोनल परिर्वतन आते हैं। इसकी वजह से उनकी स्किन काफी ग्लो करने लगती है। महिलाओं में आया ये बदलाव पुरुषों को उनकी ओर आकर्षित करता है।


 

शादीशुदा महिलाएं घर और बाहर के सभी काम सही ढंग से मैनेज करने के साथ-साथ चेहरे पर हमेशा मीठी सी मुस्कान भी बनाएं रखने में निपुण होती हैं।

किसी भी ऐसे खुशमिजाज इंसान के साथ पुरुष ही नहीं हर कोई रहना पसंद करेगा। लड़कों को भी महिलाओं की ये बात बहुत पसंद आती हैं।