Chanakya Niti: महिलाओं के चरित्र के बारे में पता लगाने का यह है आसान तरीका, याद रखें हमेशा ये बातें...

How to identify a characterless girl?

 
Chanakya Niti: महिलाओं के चरित्र के बारे में पता लगाने का यह है आसान तरीका, याद रखें हमेशा ये बातें...

चरित्रहीन लड़की की कैसे करें पहचान?

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में चरित्र और स्त्री के बारे में कुछ बातें कही हैं, जो आपके लिए काफी काम की भी हो सकती है। किसी के चरित्र का भाव मुसीबत के वक्त हो जाता है। चरित्र निश्चल और स्वच्छ हो तो कोई भी मुसीबत हो उससे पार पाया जा सकता है।

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि चरित्र ही दरअसल एक व्यक्ति का वास्तविक धन होता है। अगर चरित्र ना हो तो इंसान में कुछ नहीं रहता। चरित्र की रक्षा उसी तरह करनी चाहिए जैसा की एक व्यापारी अपने धन की करता है। खासतौर पर स्त्री को अपने चरित्र को लेकर सतर्क होना चाहिए। चरित्रहीन व्यक्ति स्वार्थी हो जाता है, वो झूठा होता है और धन की बर्बादी कर अंत में खुद बर्बाद हो जाता है।


आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर जीवन की वास्तविकता को समझना है ​तो योगी बनो, भोगी नहीं। भोग विलास की आदत आपके अंदर लालच को पैदा करती हैं और आपको जिंदगी की सच्चाई से दूर कर देती हैं लेकिन योगी हो जाने पर सब खोकर आनंद की प्राप्ति होती है। अनुशासन जीवन का हिस्सा बन जाता है और धैर्य-संयम के बलबूतें कामयाबी हाथ लगती है।

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि स्त्री की खूबसूरती से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण एक स्त्री के गुण होते हैं, क्योंकि एक स्त्री सब कुछ बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। इसलिए विवाह से पहले हमेशा उसके गुणों पर ध्यान देना चाहिए, विवाह तभी करें, जब वो स्वेच्छा से विवाह के लिए तैयार हो।

चाणक्य का कहना है कि अगर कोई स्त्री आपसे प्रेम करती है, परवाह करती हो तो उस स्त्री का साथ कभी नहीं छोड़े और भविष्य में अगर वो स्त्री झगड़ा भी करें तो भी उसका साथ ना छोड़े क्योंकि वो ही आपकी सच्ची हमसफर होगी। 

जिस स्त्री से आप विवाह करने जा रहे हैं तो एक बार जरुर देखें की उसकी धर्म कर्म में आस्था है या नहीं, धार्मिक स्त्री कभी आपका अहित नहीं करेगी और परिवार के लिए भी अच्छी साबित होगी।

नोट: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। today hindi news इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।

लड़कों के इन अंगों को चेक करके शादी करती है महिलाएं, यहां लगता है दूल्हों का बाजार

यह भी पढ़े:-

Chanakya Niti: एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाता है कामयाबी का सभी रास्ता

Chanakya Niti: एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाता है कामयाबी का सभी रास्ता

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति से न जाने कितने लोगों की ज़िंदगी बदली है।

आचार्य कहते हैं अगर आप सफलता अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको अपने मन को काबू करना सीखना होगा।

लेकिन जो शख्स मन को काबू नहीं कर पाता है, वो जीवन में कभी खुद को सफल नहीं कर सकता। आचार्य ने चाणक्य नीति में एक श्लोक के जरिए कहा है। 


अनवस्थित यस्य न जने न वने सुखम्,

जनो दहति संसर्गात् वनं संगविवर्जनात। 

इस श्लोक के जरिए आचार्य ने बताया है कि इंसान की सिर्फ एक गलती उसकी असफलता की वजह बन जाती है और वो गलती है उसके मन का काबू में न होना।

ये एक अवगुण व्यक्ति को तमाम परेशानियों में डाल देता है। इसके कारण उसका मन किसी भी काम में नहीं लगता है।

ऐसा व्यक्ति बुद्धिमान होने के बावजूद अपने मन को स्थिर न कर पाने के कारण अपनी योग्यता का पूरा लाभ नहीं ले पाता और सक्षम होकर भी वो प्राप्त नहीं करता, जिसका वो हकदार है। ऐसे में वो स्वयं के पैरों पर खुद ही कुल्हाड़ी मार लेता है।

इसलिए मन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। अगर आप इस पर नियंत्रण नहीं कर पाए तो आप चाहे कितने ही धनवान क्यों न हों, आपको गलत आदतों का शिकार होने से कोई नहीं रोक पाएगा। इसके कारण आपका जीवन परेशानियों से घिर जाएगा।

आचार्य का कहना था कि जिसका मन कंट्रोल में नहीं होता है, उसका दिल न तो लोगों के बीच लगता है। इसलिए जीवन में सफल होना है, संतुष्ट रहना है तो अपने मन को काबू में जरूर करना सीखें।

नोट: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। today hindi इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।