प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को पश्चिम बंगाल से बीजेपी के सांसदों (लोकसभा और राज्यसभा) से मुलाकात कर राज्य की सत्ता में जल्द ही आने की बात कही. लेकिन प्रदेश की सियासत में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में अंदरुनी लड़ाई लगातार बनी हुई है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी का अगला प्रदेश अध्यक्ष कौन बनेगा, ये सवाल वहां पर बीजेपी की आपसी जंग की वजह से लगातार उलझा हुआ है.

दरअसल, मौजूदा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार का कार्यकाल खत्म हो चुका है और वो केंद्र सरकार में मंत्री भी बन गए हैं. ऐसे में उनकी जगह प्रदेश ईकाई की कमान किसे और किस नेता को सौंपी जाए, इसका खुलासा अब तक नहीं हो सका है. नए अध्यक्ष को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. फिलहाल पश्चिम बंगाल की सियासत में बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर अभी 3 नाम चर्चा में आगे चल रहे हैं.

महिला नेत्री अग्निमित्र का नाम सबसे आगे

पश्चिम बंगाल में बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर सबसे आगे अग्निमित्र पॉल का नाम चल रहा है. अग्निमित्र आसनसोल दक्षिण सीट से विधायक हैं और फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र से राजनीति में आई हैं. वह पहले ही प्रदेश बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. फिलहाल अग्निमित्र पश्चिम बंगाल बीजेपी की महासचिव के पद पर कार्यरत हैं.

अग्निमित्र पॉल की दावेदारी इसलिए भी मजबूत मानी जा रही है क्योंकि एक महिला अध्यक्ष के नाते पार्टी के एक तबके को लगता है कि ममता बनर्जी को एक महिला नेता की ओर से कड़ी टक्कर दी जा सकती है. पश्चिम बंगाल में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी अग्निमित्र पॉल को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के पक्ष में भी हैं. लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि से अग्निमित्र का ना होना, इनकी दावेदारी में बड़ा रोड़ा बन सकता है.

ओबीसी नेता महतो भी रेस में

प्रदेश अध्यक्ष की रेस में दूसरा नाम ज्योतिर्मय सिंह महतो का चल रहा है जो दूसरी बार सांसद बने हैं. महतो एक युवा नेता हैं और पश्चिम बंगाल की पुरुलिया लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं. साथ ही वह ओबीसी समाज से आते हैं और प्रदेश बीजेपी में महासचिव भी हैं. इसके अलावा महतो के पक्ष में एक बात यह भी जाती है कि वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं और इनकी पैरोकारी मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार कर रहे हैं.

बंगाल में BJP प्रवक्ता भी कतार में

तीसरा नाम शमिक भट्टाचार्य का बताया जा रहा है. शमिक भट्टाचार्य वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं. शमिक पश्चिम बंगाल में बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता भी हैं और नाप-तौलकर बोलने के लिए जाने जाते हैं. शमिक भी अनुभवी नेता हैं. और वह साल 1974 से ही राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ से जुड़े हुए हैं.

शमिक भट्टाचार्य के पक्ष में ये बात भी जाती है कि मौजूदा प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, सुवेंदु अधिकारी और पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष तीनों उन्हें पसंद करते हैं. फिलहाल पश्चिम बंगाल में नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर बीजेपी की ओर से किस नेता पर मुहर लगती है, इसका अभी इंतजार करना पड़ सकता है.