Weather Update: अब बिगड़ने वाला है मौसम! होगी जोरदार बारिश

Weather Update: Now the weather is going to deteriorate! it will rain heavily
 
Weather Update: अब बिगड़ने वाला है मौसम! होगी जोरदार बारिश

Weather Update: ‘गर्मी शुरू हो गई है या अब गर्मी आ गई है’, ऐसा कहना अब लोगों ने शुरू कर दिया है। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 8 फरवरी से 10 फरवरी के बीच पश्चिमी क्षेत्र में काफी व्यापक बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

जम्मू, कश्मीर, लद्दाख के अधिकांश स्थानों और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होगी।

अपने मौसम पूर्वानुमान में, आईएमडी ने कहा, ‘कुछ हद तक व्यापक वर्षा या हिमपात आने वाले समय में संभव है। अगले 24 घंटों में पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हालात बदल सकते हैं।’ एक और पश्चिमी विक्षोभ के 8 फरवरी की शाम से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से टकराने की आशंका है।

8 से 10 फरवरी के बीच, 9 फरवरी को चरम तीव्रता के साथ, हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा या बर्फबारी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होने की काफी संभावना है।

9 और 10 फरवरी को पूरे क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। गुरुवार को कश्मीर घाटी में भी भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना है। 9 फरवरी को भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 7 फरवरी तक ओलावृष्टि और बिजली गिरने के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

दर्ज होगी सेल्सियस में गिरावट


इस बीच, यह काफी संभावना है कि अगले 48 घंटों में पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी और उसके बाद दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

मध्य भारत के कई क्षेत्रों में, अगले तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई उल्लेखनीय बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है, इसके बाद धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

अगले चार से पांच दिनों में देश भर में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम असम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में रात या सुबह के समय कोहरे के बारे में भी सतर्क किया गया है।

Viral Video: बर्फ का मजा! बर्फबारी के बीच रेलवे ने शेयर किया जन्नत का खूबसूरत नजारा

यह भी पढ़े:-

Aaj Ka Mausam: यूपी में मौसम में आ रहा तेजी से बदलाव, मार्च तक पड़ेगी भीषण गर्मी

Aaj Ka Mausam: यूपी में मौसम में आ रहा तेजी से बदलाव, मार्च तक पड़ेगी भीषण गर्मी

UP Weather News: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब तापमान बढ़ने की वजह से ठंड में कमी आई है।

दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के दूसरे राज्यों में दिन में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

वहीं यूपी में भी लोगों को ठंड से अब राहत मिली है। राज्य में तापमान में बढ़ोतरी होने की वजह से ठंड कम पड़ रही है।

जबकि भारतीय मौसम विभाग ने लखनऊ, आगरा, कानपूर और प्रयागराज समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। 


मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के ज्यादातर इलाकों के ताममान में अब बढ़ोतरी होने लगी है। राजधानी लखनऊ में तामपान में बढ़ोतरी के बाद ठंड से राहत मिली है।

यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

दूसरी ओर आगरा में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।

मौसम के तेज बदलाव के बीच मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस बार मार्च महीने में ही तापमानी 40 डिग्री तक जा सकता है।

इस बार अधिक तपिश के चलते समय से पहले फसलें पक सकती हैं। पिछले वर्ष मार्च में आया मौसम में बदलाव अभी से जोर पकड़ने लगा है।

ऐसे में इस सीजन की फसल गेंहू फोर्स मैच्योरिटी का शिकार हो सकती हैं। इससे फसलों का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित होगा। CSA के मौसम विभाग ने पिछले पांच दशकों के डेटा का अध्ययन किया है।

इसके अलावा गोरखपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जबकि यूपी के कानपुर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

संगम नगरी प्रयागराज की बात करें तो यहां आईएमडी के अनुसार न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।


वहीं मेरठ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जबकि दिल्ली से लगे एनसीआर में आने वाले नोएडा में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। 

गाजियाबाद में भी न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।