Weather Update: साफ आसमान बढ़ाएगा पारा और आपके छूटेंगे पसीने...

 
Weather Update: साफ आसमान बढ़ाएगा पारा और आपके छूटेंगे पसीने...

Weather News: फरवरी महीने से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में भी मौसम के मिजाज में गर्मी रहने के पूरे संकेत दिए हैं।

Varanasi News: शिव के त्रिशूल पर विराजित है बनारस


आईएमडी वैज्ञानिक के मुताबिक इस वक्त उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और यहां तक कि पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है।

आईएमडी वैज्ञानिक का कहना है कि देखा जाए तो अभी अधिकतम तापमान उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और यहां तक कि पश्चिम भारत में सामान्य से ऊपर जा रहा है।

उनका कहना है कि अगर हम उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो आमतौर पर पश्चिमी विक्षोभ तापमान के मामले में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


उनका कहना है कि  पश्चिमी विक्षोभ ने अभी हमारे क्षेत्र को प्रभावित किया है और ये ऊंचे इलाकों में वर्षा होने की वजह बना है।


पिछले कई दिनों से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मौसम खास तौर से शुष्क था। इसलिए आसमान साफ है जो इस क्षेत्र में बढ़ते तापमान की प्रवृत्ति के लिए अनुकूल है। मौसम के शुष्क होने से आगे भी तापमान बढ़ने के आसार हैं।

PM Kisan 13th Installment: तुरंत करें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा PM किसान योजना की 13वीं किस्त का पैसा


 

राजधानी दिल्ली में तापमान के बढ़ने ने 55 साल में 3 बार रिकॉर्ड कायम किया है। सोमवार (20 फरवरी) को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

राजधानी का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये साल 1969 के बाद से फरवरी का तीसरा सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।


मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान के सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की भविष्यवाणी की है।

Chanakya Niti: औरतों को बहुत पसंद आता है मर्दों का ये अंग, अपनी सहेली से करती है बातें...