Chanakya Niti: औरतों को बहुत पसंद आता है मर्दों का ये अंग, अपनी सहेली से करती है बातें...

 
Chanakya Niti: औरतों को बहुत पसंद आता है मर्दों का ये अंग, अपनी सहेली से करती है बातें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक महान व्यक्तित्व थे, जिन्होंने अपनी विद्वता, ज्ञान और क्षमता के आधार पर भारतीय इतिहास के पाठ्यक्रम को बदल दिया। 


मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चाणक्य कुशल राजनीतिज्ञ, चतुर कूटनीतिज्ञ और महान अर्थशास्त्री के रूप में भी विश्वविख्यात थे।

आज भी इतनी सदियों के बाद भी यदि चाणक्य द्वारा सिखाए गए सिद्धांत और नीतियां प्रासंगिक हैं, तो केवल इसलिए कि उन्होंने अपने गहन अध्ययन, चिंतन और जीवन के अनुभवों से प्राप्त अमूल्य ज्ञान को पूरी तरह से निःस्वार्थ रूप से मानव के लिए लागू किया। कल्याण के उद्देश्य से व्यक्त किया गया।

औरतों को बहुत पसंद आता है मर्दों का ये अंग

आचार्य चाणक्य ने जीवन को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के सुझाव दिए हैं। 

चाणक्य नीति के अनुसार हर व्यक्ति के जीवन में जीवनसाथी का अत्यधिक महत्व होता है।


इसलिए पुरुष और महिलाएं अपने लिए सबसे अच्छा साथी खोजने की कोशिश करते हैं।


महिलाओं को कैसा जीवनसाथी चाहिए, इसका जिक्र खुद चाणक्य ने अपनी नीतियों में किया है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कहा है कि पुरुषों में कुछ ऐसे गुण होते हैं जिनसे महिलाएं प्यार करती हैं। वह ऐसे पुरुषों को खोजने की पूरी कोशिश करती है। हर महिला चाहती है कि उसके पार्टनर में ये तीन खूबियां हों।


शांत स्वभाव और दमदार आवाज

आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति के बोलने का तरीका बताता है कि वह किस प्रकार का व्यक्ति है और उसने किस प्रकार का अनुशासन प्राप्त किया है। महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जो शांत और दमदार आवाज वाले हों।


ऐसा माना जाता है कि ऐसे पुरुष (Chankya Niti For Man) गंभीर और बुद्धिमान होते हैं। ये किसी के साथ बुरा व्यवहार नहीं करते हैं और महिलाओं का पूरा सम्मान करते हैं। साथ ही ये अपनी वाणी से हर जगह अपनी छाप छोड़ते हैं।


व्यक्तित्व भी मायने रखता है-

आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि पुरुष और महिला दोनों चाहते हैं कि उनका जीवनसाथी दिखने में सुंदर हो, लेकिन महिलाएं खूबसूरती से ज्यादा व्यक्तित्व को महत्व देती हैं।

महिलाएं (Chankya Niti For Woman) ऐसे लोगों से दूर रहना चाहती हैं जो स्वभाव से घमंडी, धूर्त या लालची होते हैं। महिलाएं ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं जो ईमानदार और मेहनती हों। माना जाता है कि ऐसे लोग हर मुश्किल का सामना कर सकते हैं।


आचार्य चाणक्य के अनुसार हर महिला की यही इच्छा होती है कि उसका जीवन सुनने की प्रकृति का हो और हर छोटी से छोटी बात सुनी और समझी जाए।


महिलाएं अपने साथी के साथ अपने दर्द और पीड़ा को साझा करके पाती हैं। वहीं महिलाएं हमेशा ऐसे पुरुषों से दूर रहना चाहती हैं जो सिर्फ खुद को डराते-धमकाते रहते हैं।