Varanasi Weather: सूरज के ताप से दहका शहर

Varanasi Weather: तपिश और उमस से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। हालत यह है कि गुरुवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ था।

 
Varanasi Weather: सूरज के ताप से दहका शहर
Varanasi Weather: City scorched by the heat of the sun

Varanasi Weather: तपिश और उमस से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। हालत यह है कि गुरुवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ था।

सूरज का ताप दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया और आधे दिन तक स्थिति यह थी कि पूरा शहर दहकने लगा।

Weather Update: 20 मई तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

तीखी धूप ने लोगों की राह मुश्किल की तो राहत के जतन भी नाकाफी साबित हो रहे थे। लोगबाग किरणों की तल्खी देखकर घरों में कैद हो गये । कूलर, एसी से राहत ली।

इसके बावजूद उमस से बेचैनी का दौर बना हुआ था। सुबह शुरू हुई तपिश शाम तक बनी हुई थी । उमस भी कायम रही और लोगबाग पसीने से तरबतर रहे।

इस बीच दिन के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में इजाफा दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान ४२ डिग्री सेल्शियस के पार रहा। 

Varanasi breaking news: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में गेस्ट हाउस का संचालन शुरू, जानिए किराया और बुकिंग का तरीका


मौसम के जानकारों की माने तो अभी गर्मी इसी मिजाज में लोगों को सताती रहेगी। इस बीच शाम को भी उमस का दौर बना हुआ था।

रात में गर्म हवा चली और घाटों, छतों पर राहत की आस में गये लोगों को निराशा ही मिली। यह अलग बात है कि विज्ञानियों ने आंधी-पानी का अगले कुछ  पछुआ हवा चल रही है और मौसम की तल्खी कम होने का नाम नहीं ले रही है । मौसम पूरी तरह गर्म हो गया है।

गुरुवार को सुबह ही सूर्य की तल्खी का नतीजा रहा कि दोपहर के पहले ही पारा ३५ से अधिक हो गया। इस बीच चल रही पछुआ हवा से लू का भी असर रहा, जिससे लोगों को सड़कों पर चलना मुश्किल रहा। लोग चेहरा और शरीर ढंक कर ही निकले।

Inspector Avinash: इंस्पेक्टर अविनाश का जबर्दस्त ट्रेलर आउट, धमाका है ये नई Web Series!

आलम यह रहा कि बहुत जरूरी होने पर ही लोग घरों से निकले । इस बीच शादी विवाह का मौसम भी चल रहा है। तेज धूप और लू के बीच खरीदारी आदि को लेकर परेशान होना पड़ा।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉक्टर एस.एन. पांडेय ने बताया कि आने वाले कुछ दिन तक हीट स्ट्रोक, तपिश का क्रम बना रहेगा। लोकल हीटिंग हुई तो मौसम में कुछ परिवर्तन हो सकता है ।

पार्टनर के साथ दिन में इतनी बार बनाना चाहिए संबंध