Weather Update: 20 मई तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

Weather Update: Heavy rain expected in these states till May 20
 
Weather Update: 20 मई तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, पंजाब, हरियाणा और कई अन्य राज्यों में अचानक से धूलभरी आंधी शुरू हो गई है। चिलचिलाती धूप से भी लोगों को निजात मिली है। कई इलाकों के बादल छाए हुए हैं।

कई जगह हल्की बारिश भी हुई हे। इस बीच, मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में 20 मई तक भारी बारिश के आसार जताए हैं।

आइए जानते हैं मौसम विभाग ने क्या-क्या कहा? कहां बारिश होगी और कहां लोगों को झेलनी पड़ेगी गर्मी? मानसून को लेकर क्या अनुमान लगाए गए हैं? अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम? 

इन राज्यों में 20 मई तक भारी बारिश के आसार


मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिन भारी बारिश का अनुमान है।

अरुणाचल प्रदेश में 19 और 20 मई तो अन्य राज्यों में आज से 20 मई तक रोज बारिश का अनुमान है। असम और मेघालय में 16, 18 और 19 मई को अत्यधिक भारी बारिश के आसार हैं। 


मौसम विभाग के अनुसार, 18 मई तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में धूलभरी आंधी के अनुमान हैं। इसके अलावा आज यानी 17 मई को उत्तरी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश के असार हैं।

इस दौरान 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में गाजियाबाद, छपरौला, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, बड़ौत, बागपत, मेरठ, मोदीनगर में भी बारिश की संभावना जताई है।

इसके अलावा यूपी के किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद में भी बारिश हो सकती है। 


 
यूपी को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा? 


मौसम विभाग के पूर्वानुमानों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि इस बार नौतपा नौ दिनों तक नहीं तपा पाएगा। उत्तर प्रदेश में 22 मई से बूंदाबांदी और बारिश का दौर शुरू हो रहा है, जिसके 26 मई तक जारी रहने के आसार हैं।

मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं, मई के अंत और जून की शुरुआत का यह वो समय होता है जब सूर्य की किरणें धरती पर सीधे आती हैं।

22 मई से बूंदाबांदी का दौर शुरू होगा। 24 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। 26 मई तक ये दौर बना रहने के आसार हैं।

बारिश और तेज हवाओं के कारण तपन कम होगी और पारे में गिरावट के भी आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस हफ्ते प्रदेश में धूल भरी हवा चलने और बारिश का दौर बना रहेगा।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, तीन दिन तक पारे में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। हवा की रफ्तार घटेगी तो 19 से पारा धीमी गति से बढ़ेगा। 23 मई के आसपास बारिश का दौर शुरू होने पर पारा गिरने के आसार हैं।

इस दौरान चक्रवातीय परिसंचरण और पुरवइया और पछुआ हवा के समागम से ऐसी स्थिति बनेगी। मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं कि इस बार मानसून के 25 से 29 जून के आसपास लखनऊ में आ जाने के आसार हैं।

Cyclone Mocha: आ रहा साल का पहला साइक्लोन, नाम है ‘मोचा’, IMD ने की चेतावनी जारी


 
चार जून को केरल में मानसून दे सकता है दस्तक


मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि इस बार चार जून को देश में मानसून दस्तक दे सकता है। सबसे पहले केरल से इसकी शुरुआत होगी। इसके बाद धीरे-धीरे से उत्तर भारत की ओर बढ़ेगा।

जून के आखिरी हफ्ते तक दिल्ली एनसीआर समेत यूपी में मानसून आ सकता है। 

इस साल मानसून को लेकर दो अलग-अलग दावे हुए हैं। स्काईमेट वेदर ने कहा था कि इस साल सामान्य से कम बारिश होगी और सूखा पड़ने की आशंका है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने इसके ठीक उलट दावा किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा और इसके 96 प्रतिशत (+/-5% ) रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि इस साल देशभर में 83.7 मिलीमीटर बारिश होगी।

विभाग ने कहा कि जुलाई के आसपास एल-नीनो कंडीशन रह सकती है, लेकिन मानसून के साथ एल-नीनो का सीधा संबंध नहीं रहेगा।Weather Update: 20 मई तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार