Ganga Dussehra 2023: हनुमान जी की बरसेगी कृपा, एक ही दिन पड़ रहा गंगा दशहरा और बड़ा मंगल

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा हर वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। यह दिन मोक्षदायिनी मां गंगा को समर्पित होता है। 

 
Ganga Dussehra 2023: हनुमान जी की बरसेगी कृपा, एक ही दिन पड़ रहा गंगा दशहरा और बड़ा मंगल

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा हर वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। यह दिन मोक्षदायिनी मां गंगा को समर्पित होता है। Read More:- Neem Karoli Baba: चमत्कार और रहस्यों से भरा कैंची धाम, जहां जाने मात्र से ही संवर जाती है बिगड़ी तकदीर

मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव की जटाओं से मां गंगा का अवतरण हुआ था। इस दिन उपवास रखने के साथ ही गंगा स्नान से विशेष लाभ मिलता है।

इस दिन गंगा स्नान करने से पाप दूर होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। ये दिन इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी दिन बड़ा मंगल भी पड़ रहा है। ऐसे में भक्तों पर हनुमान जी की कृपा बरसना लगभग तय है।

ज्योतिषाचार्य  के मुताबिक, इस वर्ष गंगा दशहरा और साल का आखिरी बड़ा मंगल एक ही दिन मनाया जाएगा। इसके चलते इस दिन उपवास रखने से दोगुना पुण्य मिलेगा।

इस दिन श्रद्धालु मां गंगा की पूजा के साथ ही हनुमान जी का भी पाठ करेंगे. इस दिन पूजा-पाठ करने के साथ ही दान करना बेहद शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं किस दिन पड़ रहा है गंगा दशहरा और बड़ा मंगल, किस मुहूर्त में स्नान करने से मिट जाएंगे पाप।

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा ने बताए थे धनवान होने के तरीके

किस योग और तिथि में मनेगा गंगा दशहरा

वर्ष 2023 में गंगा दशहरा 30 मई (ज्येष्ठ मास) दिन मंगलवार को सिद्ध योग में मनाया जाएगा। इस दिन मां गंगा की पूजा के साथ ही भगवान शिव, ब्रह्मा, सूर्य, राजा भागीरथी और हिमालय पर्वत की भी पूजा की जाती है। इसके साथ ही इसी दिन बड़ा मंगल भी रहेगा, जिसका फल भक्तों को मिलेगा।

Shardiya Navratri 2023: जानिए शारदीय नवरात्रि कब से हो रही शुरू? तिथि, घटस्थापना मुहूर्त...

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार, गंगा दशहरा पर ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 29 मई 2023 को सुबह 11:49 पर शुरू होगी। इसके बाद यह अगले दिन 30 मई को दोपहर 01:07 पर समाप्त हो जाएगी। उदयातिथि के अनुसार, गंगा दशहरा पर स्नान 30 मई को मान्य रहेगा।

एक प्रोग्राम के इतने पैसे लेती है जया किशोरी, कमाई जानकर हो जाएंगे हैरान!

इस नक्षत्र में गंगा स्नान से पापों का होगा नाश

मान्याताओं के अनुसार, गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र का विशेष महत्व होता है। इस अवधि के दौरान गंगा में डुबकी लगाने मात्र से कई तरह के पापों का नाश होता है।

10 पापों का नाश करने से ही इसका नाम दशहरा पड़ा. इनमें 3 दैहिक, 4 वाणी से हुए पाप और 3 मानसिक पाप शामिल हैं।

इन पापों में जैसे झूठ बोलना, हिंसा करना, कड़वा बोलना, परस्त्री गमन, दूसरों की निंदा करना और दूसरों के अनहित की बात करना आदि शामिल हैं।