Sande ka tel: जानिए क्या होता है सांडे का तेल?

Sande ka tel: पाकिस्तान में लगातार आर्थिक संकट है, लेकिन इस देश में यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयों का कारोबार चरम पर है।

 
Sande ka tel: जानिए क्या होता है सांडे का तेल?
सांडे के तेल के फायदे

Sande ka tel: पाकिस्तान में लगातार आर्थिक संकट है, लेकिन इस देश में यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयों का कारोबार चरम पर है।

यहां छिपकली की एक प्रजाति को मार कर उसकी चर्बी से तेल निकाला जाता है। दावा किया जाता है कि यह यौन क्षमता बढ़ाता है। पाकिस्तान से यह विदेशों में भी बिकता है।

​पाकिस्तान में बढ़ रहा तेल का व्यापार

पाकिस्तान में आर्थिक संकट है। लोगों के पास खाने को नहीं है। लेकिन पाकिस्तान की बाजारों में एक कारोबार है, जो तेजी से बढ़ रहा है। यहां कथित तौर पर यौन शक्ति बढ़ाने वाले तेल की लगातार डिमांड बढ़ती जा रही है।

पाकिस्तान के शोरगुल भरे बाजारों में ठंडे खून वाले जानवरों से निकाला जा रहा तेल बिक रहा है। ताजा छिपकली की चर्बी को बिच्छू के तेल के साथ गर्म किया जाता है।

वीर्य निकलने के बाद कमजोरी क्यों महसूस होती है?

​क्या होता है सांडा?

इस तेल को आम तौर पर 'सांडे के तेल' के नाम से जाना जाता है। सांडा रेगिस्तानी इलाकों में पाई जाने वाली एक छिपकली की प्रजाति है,  जो राजस्थान से लेकर पाकिस्तान में पाई जाती है। यह तेल कारगर होता है या नहीं इसका कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है।

​पैन में किया जाता है गर्म

पाकिस्तान में रोड किनारे इस तरह के तेल बेचने वाली दुकानें मिल जाएंगी। यहां उन छिपकलियों को रखा जाता है, जो अवैध तरीके से शिकार करके लाई गई हैं।

इन छिपकलियों को क्रूरता के साथ काट कर उनके पूछ के नीचे की एक ग्रंथि को निकाल लिया जाता है। इसके बाद इसे एक छोटे पैन में गर्म किया जाता है।

यहाँ अपनी शादी में नहीं जाता दूल्हा, फिर कौन भरता है दुल्हन की मांग में सिंदूर?

क्या है तेल बेचने वालों का दावा

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक रावलपिंडी के राजा बाजार के 40 वर्षीय विक्रेता यासिर अली ने कहा कि इस तेल की चार बूंदें ही बेहद असरदार हैं।

उन्होंने कहा, 'यह तेल शक्ति बढ़ाने में किसी जादू की तरह काम करता है।' सड़क किनारे यासिर की दुकान पर छोटी-छोटी शीशियों में तेल भरा रखा था।

ये छिपकलियां 2 फीट तक हो सकती हैं, जिन्हें पाकिस्तान के पंजाब और सिंध प्रांत से लाया गया है। जब रात होने लगती है तो लोग जाल लेकर इन्हें पकड़ने जाते हैं।

इन छिपकलियों को पकड़ने के बाद इनकी पीठ तोड़ दी जाती है। इससे यह भाग नहीं पाते हैं।

​पाकिस्तान में वायग्रा है गैरकानूनी

पाकिस्तान एक ऐसा देश जहां कपल्स पर बड़ा परिवार का दबाव रहता है और जहां वायग्रा गैरकानूनी हो, वहां इस तरह का तेल लोकप्रिय है। लेकिन क्या यह तेल सच में असरदार होता है?

​डॉक्टरों की ये है राय

इस्लामाबाद के डॉक्टर ने इस तेल के असर को लेकर कहा, 'यह बिल्कुल बकवास है और इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है। नीम-हीम सिर्फ बेवकूफ बना रहे हैं।'

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड के सीनियर रीसर्च और कंजर्वेशन मैनेजर जमशेद इकबाल ने भी इस तेल के असर को खारिज किया।

ये होता है तेल का इस्तेमाल

पाकिस्तान में यह तेल 600-1200 रुपए की शीशी में बिकता है। यौन क्षमता के अलावा इसके जॉइंट पेन, बैक पेन और बाल झड़ने में भी कारगर बताया जाता है।