Milk Price Hike: क्या आपने कभी सोचा है क्यों अचानक बढ़ने लगते हैं दूध के दाम? जानिए वजह...

 
Milk Price Hike: क्या आपने कभी सोचा है क्यों अचानक बढ़ने लगते हैं दूध के दाम? जानिए वजह...

Milk Price Hike: सभी घरों में रोजाना दूध का इस्तेमाल होता ही रहता है। बच्चों को पिलाने से लेकर बूढ़ों की चाय तक में। हम सभी दूध का इस्तेमाल करते हैं। 

क्या आपने कभी सोचा है कि दूध की कीमतों में आखिर इतना इजाफा क्यों हो रहा है? चलिए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या है कारण और साल 2022 में कितनी बार कीमतें बढ़ी रहती हैं। 


रिपोर्ट के मुताबिक दूध के दाम बढ़ने के कारणों के पीछे कंपनियों ने बढ़ी हुई लागत को जिम्मेदार ठहराया है। नवंबर 2022 में दूध की थोक मुद्रास्फीति दर 6.03 प्रतिशत तक हो गई थी। 

जून के बाद ये दूसरी बार है जब थोक मुद्रास्फीति छह प्रतिशत तक पहुंची है। बाकी महीनों में ये दर 5.4 प्रतिशत तक रही। इसके बाद भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

भारत में एक औसत भारतीय महीने भर में खाने पर होने वाले कुल खर्चे में से लगभग 20 प्रतिशत दूध पर खर्च करता है। शहरों में ये खर्च और ज्यादा है।

वहीं, नेशनल सैंपल सर्वे (एनएसएस) के मुताबिक ग्रामीण इलाकों के लोग दूध और दुग्ध उत्पादों पर महीने में 116 रुपये खर्च करते हैं।

रिसर्च के मुताबिक बीते महीनों में दूध की मांग भी पहले से ज्याद बढ़ी है।

Amul Milk Price Hike: अमूल ने दिया जोर का झटका, दूध के इतने बढ़े दाम


आखिर क्यों बढ़ी कीमतें?


बढ़ती मांग: वैश्विक दुग्ध उत्पादन (Global Milk Production) का 23 प्रतिशत भारत में उत्पादित होता है। पिछले साल के मुकाबले इस साल दूध (Milk) खरीद दर 15 से 25 प्रतिशत तक बढ़ी है। 


चारे की कीमत: जून 2013 के बाद चारे की कीमत में सबसे ज्यादा इजाफा देखा गया। चारे की थोक मुद्रास्फ़ीति पिछले साल अक्टूबर में 8.85 प्रतिशत थी।

 वहीं, अगस्त में 25.54 प्रतिशत और सितंबर में 25.23 प्रतिशत थोक मुद्रास्फीती रह गई थी।

Railway Budget 2023: भारतीय रेलवे की बढ़ी रफ्तार, रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ के बजट का एलान


जानिए कब-कब बढ़े है दूध के दाम?


मदर डेयरी ने दिसंबर में दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए थे। साल 2022 में दूध के दामों में ये पांचवी बढ़ोतरी थी। वहीं, अमूल ने फिर से दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी है।

इस बार आधा लीटर दूध की कीमतों में 1 रुपये और एक लीटर दूध की कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 2022 अक्टूबर, अगस्त और मार्च में दाम बढ़ाए गए थे।

Pervez Musharraf Passed Away: पाकिस्तानी सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन, दुबई के अस्पताल में ली आखिरी सांस