Railway Budget 2023: भारतीय रेलवे की बढ़ी रफ्तार, रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ के बजट का एलान

 
Railway Budget 2023: भारतीय रेलवे की बढ़ी रफ्तार, रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ के बजट का एलान

Railway Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट का एलान कर दिया है। जिसमें रेलवे बजट भी शामिल है। केंद्र सरकार ने एक बार फिर रेलवे के बजट में बढ़ोतरी कर दी है।

वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे को कुल 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिनसे तमाम योजनाओं पर काम किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि अब तक का यह सबसे ज्यादा आवंटन है। साल 2013-14 के मुकाबले रेलवे का ये बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है।

वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे में 100 नई योजनाओं की शुरुआत होगी। इसके अलावा नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। निजी क्षेत्र की मदद से 100 योजनाओं की पहचान की गई है। जिस पर आगे काम किया जाएगा।

पिछले साल कितना था रेल बजट?


केंद्र सरकार की तरफ से रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) को पिछले साल यानी 2022 में कुल 140367.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। पिछले बजट में भी देखा गया था कि रेलवे के बजट में सरकार ने बढ़ोतरी की थी। तब 20 हजार करोड़ से अधिक की बढ़ोतरी रेल बजट में हुई।

इसी दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा था कि अगले 3 सालों में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस 400 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा।

बता दें कि पिछले रेल बजट के एलान के दौरान वित्तमंत्री ने राष्ट्रीय रेल योजना 2030 की भी घोषणा की थी। इस योजना के तहत रेलवे के विकास के लिए प्लान तैयार किया गया। इसमें रेल सुविधाओं को नया रूप दिये जाने का एलान किया गया था। इसके लिए केंद्र ने एक लाख करोड़ के निवेश करने की बात की थी। दिसंबर 2023 तक रेलवे की बड़ी लाइन का 100 फीसदी विद्युतीकरण पूरा कर लिया जाएगा।


रेल बजट को लेकर दिलचस्प जानकारी ये है कि पहले रेल बजट को अलग से पेश किया जाता था, यानी ये आम बजट का हिस्सा नहीं होता था, लेकिन साल 2017 से मोदी सरकार ने इस परंपरा को खत्म कर दिया और रेल बजट को आम बजट का ही हिस्सा बना दिया गया।

 तभी से रेल बजट भी पूरे आम बजट के साथ पेश किया जाता है। बताया गया कि नीति आयोग की तरफ से सरकार को ऐसी सलाह दी गई थी।