इंदौर। इस वर्ष द्वापर जैसे बने महायोग में स्मार्त और वैष्णव मंदिरों में एक मत से कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जा रही है। इस मौके पर रात के 12 बजते ही जन्म आरती होगी। शनिवार को राधा-गोविंद मंदिर (इस्कान) निपानिया में बाललीलाओं का मंचन और आड़ा बाजार के राधाकृष्ण मंदिर में भागवत पारायण का आयोजन किया गया। प्राचीन गोपाल और बांके बिहारी मंदिर में विद्युत सज्जा की गई है।

आड़ा बाजार स्थित प्राचीन राधाकृष्ण मंदिर एवं त्रिवेदी संस्थान पर जन्माष्टमी अवतरण समारोह में भागवत पारायण किया गया। इंदुमति त्रिवेदी ने बताया कि प्रतिदिन भगवान गणेश एवं अन्य देवी-देवताओं की पूजा का नियमित अनुष्ठान किए जा रहे हैं।

– राधा-गोविंद मंदिर निपानिया में रूस-ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका के भक्त आए हुए हैं। महामनदास महाराज और मीडिया प्रभारी हरि अग्रवाल ने बताया कि भगवान की बाललीलाओं का मंचन किया गया। जन्माष्टमी पर दर्शन-पूजन और रात 10 बजे अभिषेक एवं मध्य रात्रि में जन्म महाआरती होगी।

– गुरु विरजानंद वैदिक ट्रस्ट द्वारा जन्माष्टमी पर यज्ञोपवीत और वेदारंभ संस्कार आर्य समाज मंदिर, संचार नगर में सुबह नौ से 12 बजे तक होगा। इस मौके पर स्वामी सर्वानंद सरस्वती महाराज के प्रवचन होंगे।

– हरे कृष्ण मूवमेंट मध्य प्रदेश द्वारा जन्माष्टमी पर शाम छह बजे से लाभ मंडपम, रेसकोर्स रोड पर संगीतमयी कीर्तन, राधा-कृष्ण का अभिषेक किया जाएगा। श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा।