दुनियाभर में इंस्टाग्राम को 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. आजकल लोग अपनी हर अपडेट इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं, कब, कहां कैसे हर एक्टिविटी को स्टेटस और रील्स में पोस्ट करते हैं. इंस्टाग्राम पर यूजर्स की लाइक-व्यू पाने की इच्छा हर दिन के साथ बढ़ती जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट करने का सिलसिला कब शुरू हुआ? आप में से ज्यादातर लोगों को नहीं पता कि आज के समय पर जो ऐप इतनी पॉपुलर है उस पर सबसे पहली पोस्ट क्या थी और ये सिलसिला किसने शुरू किया था.

इंस्टाग्राम सफर

इंस्टाग्राम पर सबसे पहली पोस्ट क्या थी ये बताने से पहले ये जानें कि इस पॉपुलर प्लेटफॉर्म की शुरुआत कब हुई थी. इंस्टाग्राम की शुरुआत 6 अक्टूबर 2010 में हुई थी, शुरुआत में इस ऐप को 25,000 लोगों ने इंस्टॉल किया था. वैसे इंस्टाग्राम चलाने का मौका पहले एपल यूजर्स को मिला था. कुछ समय के बाद इस एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू किया गया था. उस दौरान इस प्लेटफॉर्म का मोटीन सोशल मीडिया पर फोटो शेयरिंग को आसान और फास्ट बनान था.

कंपनी का ये मकसद काफी हद तक सही भी साबित हुआ देखते ही देखते इस ऐप पर वीडियो, रील्स आदि पोस्ट करने का बेनिफिट मिलने लगा है और अब इसके एक बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हो गए हैं.

इंस्टाग्राम पर पहली पोस्ट

अब हम बात करें कि इंस्टाग्राम पर सबसे पहली पोस्ट क्या थी? इंस्टाग्राम पर सबसे पहली पोस्ट की गई फोटो पियर 38 पर साउथ बीच हार्बर की फोटो थी. इस फोटो को माइक क्राइगर ने पोस्ट किया था. पहली पोस्ट 16 जुलाई 2010, शाम 5 बजकर 26 मिनट पर पोस्ट की गई थी.

इसी दिन 9 बजकर 24 मिनट पर Kevin Systrom ने एक कुत्ते और अपनी गर्लफ्रेंड के पैर की फोटो शेयर की थी. केविन की इस पोस्ट पर अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा लाइक किया गया है. ये दोनों फोटो ऐप लॉन्च होने से पहले इसके फाउंडर्स द्वारा अपलोड की गई थी.