देश में हाल ही में दो राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए, और उनके परिणाम भी आ चुके हैं। एग्जिट पोल के अनुसार, हरियाणा में कांग्रेस को आगे बताया जा रहा था। सभी मीडिया चैनल इस बात की पुष्टि कर रहे थे कि कांग्रेस इस बार सरकार बनाने जा रही है। हालांकि, जब 8 अक्टूबर को चुनाव परिणाम आए, तो सभी दंग रह गए। एग्जिट पोल पूरी तरह से फेल हो गए, और अब बीजेपी राज्य में सरकार बनाने जा रही है। यह परिणाम उन सभी अनुमानों के विपरीत था जो चुनाव से पहले किए गए थे।

इस बीच, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए एग्जिट पोल पर भी एक महत्वपूर्ण बयान दिया। उन्होंने इस विषय पर अपनी राय साझा की, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि चुनाव परिणामों और एग्जिट पोल में बड़ा अंतर क्यों आ जाता है।आइए जानते है विस्तार से…

राजीन कुमार ने एग्जिट पोल को लेकर बड़ा ब्यान दिया 
मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण बयान दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव परिणाम आने से पहले एक पूरी प्रक्रिया होती है। राजीव कुमार के अनुसार, मतगणना के दिन पहला रिजल्ट सुबह 9:10 बजे आता है। मतदान समाप्त होने के बाद रात 8:05 बजे से ही मीडिया में चुनाव के रुझान दिखाए जाने लगते हैं। इस समय सीमा के कारण एग्जिट पोल और चुनाव परिणामों में बड़ा अंतर आ जाता है।