Train Ticket Transfer: बदल गया प्लान! कैंसिल करने की बजाय अपनाएं ये तरीका, बच जाएगा पूरा पैसा!

 
Train Ticket Transfer: बदल गया प्लान! कैंसिल करने की बजाय अपनाएं ये तरीका, बच जाएगा पूरा पैसा!

Train Ticket Transfer: जब कहीं जाना हो तो सबसे ज्यादा मुश्किल रेलवे टिकट बुकिंग में आती है। कई बार तुरंत कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है इसलिए ज्यादातर लोग एडवांस में टिकट की बुकिंग कर लेते है। लेकिन कभी कभी ऐसा भी हो जाता है कि टिकट बुक करने के बाद प्लान बदल जाता है और आपको टिकट कैंसिल करना पड़ता है। 

 

 

ऐसे में आपने बुकिंग के लिए जितना पैसा दिया था उससे कम पैसे आपको वापस मिलते हैं। रेलवे कैंसिलेशन चार्ज काटकर आपको रिफंड जारी करता है।

आपको बता दें कि प्लान बदलने पर टिकट कैंसिल करने की बजाय आप उसे किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर करके अपना पूरा पैसा बचा सकते हैं।

 आइए जानते हैं कि आपके टिकट पर दूसरा कोई कैसे सफर कर सकता है?


अगर टिकट बुकिंग के बाद आपका कहीं जाने का प्लान बदल गया है तो अब आपको टिकट कैंसिल करने की कोई जरूरत नहीं है। आपके टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति भी सफर कर सकता है। रेलवे आपको इसकी अनुमति देता है। 

बता दें कि रेलवे ने अपने सभी यात्रियों के लिए इस सुविधा का ऐलान किया है। ऐसे में आप टिकट कैंसिल करने की बजाय परिवार के किसी अन्य सदस्य को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। 

किसे कर सकते हैं टिकट ट्रांसफर?


आप अपना कंफर्म टिकट अपने परिवार के किसी भी अन्य सदस्य जैसे माता, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी या फिर पति या पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, आपको इसकी जानकारी ट्रेन की बोर्डिंग से कम से कम 24 घंटे पहले रेलवे को देनी होती है। इसके बाद जिसका नाम पहले से टिकट पर है उसका नाम हट जायेगा और जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर किया गया है उसका नाम चढ़ जायेगा।

 बता दें कि एक कन्फर्म टिकट को आप एक बार ही ट्रांसफर कर सकते हैं यानी आपके टिकट पर कोई एक व्यक्ति ही यात्रा कर सकता है।

रेलवे टिकट को कैसे करें ट्रांसफर?


रेलवे के कन्फर्म टिकट को किसी और के नाम पर ट्रांसफर करने के लिए आपको टिकट का एक प्रिंट आउट लेकर अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा। यहां आपको जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करवाना है उसका आईडी प्रूफ भी साथ ले जाना होगा।

स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर आप टिकट को ट्रांसफर करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा बहुत पहले से मौजूद हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

Railway Station: रेलवे के साथ शुरू करें Business, हर दिन होगा हजारों की कमाई, बस करना होगा यह काम