Railway Station: रेलवे के साथ शुरू करें Business, हर दिन होगा हजारों की कमाई, बस करना होगा यह काम

 
Railway Station: रेलवे के साथ शुरू करें Business, हर दिन होगा हजारों की कमाई, बस करना होगा यह काम

Railway News: रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह के कदम उठाता रहता है। आप जब भी रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर जाते हैं तो वहां कई तरह की दुकानें देखते होंगे।

इन दुकानों से आपने कई बार सामान भी खरीदा होगा।

ऐसे में अगर आप भी अपनी नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू (New Business Idea) करना चाहते हैं तो रेलवे आपको कमाई का शानदार मौका दे रहा है।

 आप रेलवे स्टेशन पर खुद की दुकान खोलकर अच्छी कमाई करना चाहते है तो रेलवे इसके लिए आपका सुनहरा मौका दे रहा है।

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर शॉप (Railway Station Shop) खोलने के लिए आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट (IRCTC) पर जाना होगा।

इसके बाद आपको जिस तरह की दुकान खोलनी है इसके लिए पात्रता को चेक करना होगा। इसके बाद आपको टेंडर प्रक्रिया (Tender) के तहत अपनी दुकान खोलना होगी।

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर आपको किस तरह की दुकान खोलनी है इसका चुनाव सबसे पहले करें।


 आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल (Book Stall), टी स्टॉल (Tea Stall), फूड स्टॉल (Food Stall), न्यूज पेपर (News Paper) स्टॉल आदि किसी तरह की दुकान खोल सकती है।

 आपको इन सभी दुकानों के लिए रेलवे को शुल्क देना होगा। इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना होगा।

 रेलवे को दिया जाने वाला शुल्क दुकान की साइज और जगह पर भी निर्भर करता है।


रेलवे लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशन पर उन चीजों की दुकान खोलने की परमिशन आसानी से देता है जो वहां का लोकल प्रोडक्ट है।

अगर आप भी स्टेशन पर दुकान खोलकर खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगा। इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), पासपोर्ट (Passport), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), बैंक डिटेल्स (Bank Details) आदि की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप भी रेलवे टेंडर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि इस रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे ने टेंडर निकाला है या नहीं। इसके लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर इसे आप चेक कर सकते हैं।

इसके बाद टेंडर निकलने पर आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म जमा कर दें। इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है। इसके बाद आपको टेंडर मिलने की जानकारी मिलती है। इसके बाद रेलवे स्टेशन पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।