UP Weather Update: यूपी में कोहरे का कहर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

 
UP Weather Update: यूपी में कोहरे का कहर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

UP Weather Update: यूपी में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सुबह-शाम घने कोहरे से जनजीवन पर असर पड़ा है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोहरे के कारण कई जगहों पर सड़क हादसे हुए हैं।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अभी दो और दिन सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केन्द्र के प्रभारी मोहम्मद दानिश ने इस संबंध में जानकारी दी है।

"राज्य के ज्यादातर उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी इलाकों में सुबह-शाम घना कोहरा पड़ रहा है। नमी बढ़ने के कारण प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सर्दी का असर बढ़ गया है।

दो दिन बाद नमी से कुछ राहत मिलने की संभावना जरूर है, लेकिन उसके बाद सर्दी फिर बढ़ सकती है। प्रदेश में दो दिन तक कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहने का अनुमान है।"

मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, "पिछले 24 घंटे के दौरान आगरा और कानपुर मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी।

अगले 24 घंटे के दौरान राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में दिन का तापमान 19 डिग्री और रात का तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।" वहीं सोमवार को यूपी का अयोध्या सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज हुआ है।

जबकि गोरखपुर, बलिया और बस्ती को छोड़कर अन्य शहरों में पारा 10 से नीचे रहा। इसके अलावा मेरठ में 7 डिग्री, कानपुर नगर 7.6 डिग्री, फुर्सतगं 7.6 डिग्री औप मुजफ्फरनगर 7.8 डिग्री तक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

वहीं वाराणसी और लखनऊ में बुधवार को घना कोहरा छाया हुआ है. इसके कारण दिल्ली से आने वाली तीन उड़ानों को डायवर्ट किया गया है। 

वहीं घना कोहरे के कारण यूपी के बरेली में विजिबिलिटी 25 मीटर, बहराइच में 50 मीटर और लखनऊ में करीब 500 मीटर तक रही। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम यूपी और पूर्वांचल के अधिकांश स्थानों पर कोहरा छाया हुआ है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने लखनऊ और आसपास के इलाकों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने अगले दो दिनों तक मध्यम से घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। 

यह भी पढ़े:-

वाराणसी में कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, आठ घंटे विलंब से चल रही ट्रेनें

वाराणसी में कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, आठ घंटे विलंब से चल रही ट्रेनें

वाराणसी। ठंड और कोहरे में ट्रेनों का परिचालन लड़ख़ड़ा गया है। कोहरे की वजह से ट्रेनों के विलंब से चलने और निरस्त होने का सिलसिला शुरू हो गया है।

बुधवार को ट्रेन-ट्रेनें आठ-आठ घंटे देरी से गंतव्य तक पहुंची।

वहीं कई निरस्त हो गईं। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा। रेलवे स्टेशन पर ठंड से बचाव का इंतजाम न होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा। 

कैंट रेलवे स्टेशन के बुकिंग लिपिक बताते हैं आधा दर्जन ट्रेनें छह से आठ घंले विलंब से चल रही हैं। हिमगिरी, आनंद विहार-दानापुर, सिलालदह, श्रमजीवी समेत आधा दर्जन ट्रेनें छह से आठ घंटे लेट चल रही हैं।

वाराणसी में कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, आठ घंटे विलंब से चल रही ट्रेनें

वहीं बापूधाम व एक पैसेंजर ट्रेनें को निरस्त करना पड़ा। यात्रियों का कहना रहा कि ट्रेनें काफी देरी से चल रही हैं। स्टेशन पर काफी देर तक इंतजार करना पड़ रहा। खासतौर से रात के वक्त ट्रेनों का इंतजार भारी पड़ रहा है। 

कैंट स्टेशन पर रेलवे प्रशासन की ओर से ठंड से बचाव के इंतजाम नाकाफी हैं। कहीं अलाव की व्यवस्था नहीं है। वहीं यात्रियों के ठहरने के लिए भी कोई इंतजाम नहीं है। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही।

यात्रियों ने बताया कि सफर में उतना सामान लेकर नहीं चल सकते है। रेलवे प्रशासन को इसका ध्यान रखते हुए ठंड से बचाव की व्यवस्था स्टेशन परिसर में करनी चाहिए। ताकि दिक्कत न हो।