Dev Deepawali 2022: वाराणसी में देव दीपावली पर जारी हुआ रूट चार्ट, इन रास्‍तों पर वाहनों के आवागमन पर रहेगा प्रतिबंध

वाराणसी में आज इन मार्गों पर जानें से बचें, ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी देखकर ही घर से निकलें
 
Dev Deepawali 2022: वाराणसी में देव दीपावली पर जारी हुआ रूट चार्ट, इन रास्‍तों पर वाहनों के आवागमन पर रहेगा प्रतिबंध

गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन

Dev Deepawali in Varanasi: देव दीपावली पर सोमवार सुबह 11 बजे से वाराणसी में ट्रैफिक डायवर्जन है। पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए शहर से लेकर बाहरी क्षेत्रों में कार्यक्रम समाप्ति तक डायवर्जन किया गया है। Read:- Varanasi News

गोदौलिया-दशाश्वमेध और गोदौलिया-मैदागिन के बीच नो व्हीकल जोन घोषित है। इसके अलावा चार और तीन पहिया वाहनों को सोनारपुरा से गोदौलिया चौराहा, बेनिया से रामापुरा और रामापुरा से गोदौलिया के बीच नहीं जाने दिया जाएगा। यह सभी वाहन डायवर्ट होकर आगे जाएंगे।


बेनिया और मैदागिन टाउनहाल पार्किंग में चार, तीन पहिया वाहनों को खड़ा कराया जाएगा। उधर, पड़ाव सूजाबाद चौकी से चार पहिया, ऑटो को राजघाट पुल नहीं जाने दिया जाएगा। भदऊं चुंगी से भैंसासुर घाट कोई बड़ा वाहन नहीं जाएगा। कज्जाकपुरा तिराहे से बड़े वाहनों को राजघाट जाने पर रोक है।


लंका-अस्सी मार्ग पर नहीं चलेंगे वाहन


एडीसीपी ट्रैफिक डीके पुरी के अनुसार कीनाराम आश्रम से शिवाला रोड से कोई भी वाहन अस्सी घाट की तरफ नहीं जाएगा।

लंका-अस्सी मार्ग पर किसी भी प्रकार के वाहन नहीं चलेंगे। ब्रॉडवे होटल तिराहा से किसी भी वाहन को हरिश्चंद्र घाट मार्ग की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। विजया तिराहा होकर वाहन जाएंगे।


इन मार्गों पर भी नहीं जाएंगे वाहन


भेलूपुर रेवड़ी तालाब स्थित जय नारायण इंटर कॉलेज से रामापुरा की ओर नो व्हीकल जोन होगा। उन्होंने बताया कि पांडेयपुर काली माता मंदिर तिराहे से बड़े वाहनों को पांडेयपुर चौराहा नहीं जाने दिया जाएगा। दोनों ओर से फ्लाई ओवर के ऊपर से वाहन गुजरेंगे।  

भोजूबीर तिराहे से बड़े वाहनों को अर्दली बाजार से रोकते हुए दैत्रावीर बाबा की तरफ से निकाला जाएगा। पुलिस लाइन चौराहे से अर्दली बाजार की ओर वाहन नहीं जाएंगे।


शहर में नहीं आएंगे बाहरी वाहन


चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर से शहर में आने वाले वाहनों को हाइर्व से राजातालाब से रिंग रोड होकर निकाला जाएगा। मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर से शहर में आने वाले वाहनों को हरहुआ रिंगरोड, राजातालाब से हाईवे होकर गंतव्य जाएंगे।

प्रयागराज जाने वाले वाहनों को हाइवे और रिंग रोड से निकाला जाएगा।भदोही से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को परमपुर से रिंग रोड से होते हुए निकाला जाएगा।


वाहनों को बाहर में रोका जाएगा


एडीसीपी ट्रैफिक डीके पुरी ने बताया कि चंदौली से टेंगरा मोड के बीच भारी वाहनों को जिन्हें प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर की तरफ जाना है। उन्हें टेंगरा मोड़ से डायवर्ट करते हुए वाया नारायनपुर, चुनार, मिर्जापुर, नैनी होते हुए गंतव्य को भेजा जाएगा। चंदवक व चोलापुर के बीच आने वाले वाहनों, जिन्हें जौनपुर, लखनऊ, प्रयागराज की तरफ जाना है, उन्हें चंदवक चौराहे से गोसाईपुर, मोहांव चौराहे डायवर्ट कर बाबतपुर वाया जौनपुर भेजा जाएगा।


गाजीपुर से जो वाहन शहरा में आ गए उन्हें चौबेपुर स्थित चौराहे से मुनारी की तरफ डायवर्ट कर कटहलगंज से मोहांव चौराहा से दाहिने से मोड़ कर चौलापुर, चंदवक खुज्झी मोड़ से जौनपुर भेजा जाएगा।

जौनपुर की तरफ डायवर्जन के बाद भी यदि कोई भारी वाहन वाराणसी की तरफ बाबतपुर की तरफ आ जाता है तो उस वाहन को बाबतपुर से ही डायवर्ट कर पलहीपट्टी, गोसाईपुर होते हुए मोहांव, चंदवक, औड़िहार होकर निकाला जाएगा। 


सिर्फ पैदल चलने वाले या ठेला ट्रॉली लेकर चलने वाले को प्रतिबंध से छूट


प्रयागराज व मिर्जापुर की तरफ से शहर में आने वाले रोडवेज, प्राइवेट बस मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवां होते हुए चांदपुर चौराहा तक आएंगे। शहर से बाहर जाने वाले वाहनों को चांदपुर चौराहा से कपसेठी, भदोही, औराई अथवा कछवारोड होकर निकाला जाएगा।

सोनभद्र और चंदौली से आने वाली बसें मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवां होते हुए चांदपुर चौराहा तक आवाजाही कर सकेंगी।

गाजीपुर, आजमगढ़ की तरफ से आने वाली बसें पुलिस लाइन चौराहा से मकबूल आलम रोड से जिला जेल के आगे सांस्कृतिक संकुल भवन में ख़ड़ी होंगी। देव दीपावली में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों पर भी डायवर्जन और प्रतिबंध लागू होंगे, सिर्फ पैदल चलने वाले या हाथ ठेला ट्राली लेकर चलने वाले को प्रतिबंध से छूट होगी।


प्रयागराज से शहर में आने वाले वाहन कछवांरोड, राजातालाब, मोहनसराय बाईपास से डाफी, अमरा-अखरी से नीचे उतरकर नगर के चितईपुर चौराहा, भिखारीपुर, नरिया तिराहा, बीएलडब्लू गेट के सामने से ओवरब्रिज के नीचे से मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के सामने तक जा सकेंगे। जौनपुर से आने वाले रोडवेज बसें बाबतपुर, हरहुआ तरना, गिलटबाजार, भोजूबीर दैत्रावीर तिराहे, जेपी मेहता, अंबेडकर चौराहे से वरूणा पुल पार करके मिंट हाउस तिराहे से दाहिने पार्किंग स्थल तक जा सकेंगी।


एक नजर में रूट डायवर्जन


 पड़ाव से राजघाट पुल की ओर कार, ऑटो नहीं जाएंगे। 


भदुऊचुंगी से चार व तीन पहिया वाहन राजघाट पुल और भैंसासुर घाट की तरफ नहीं जाएंगे। 


कज्जाकपुरा कूड़ा घर से चार व तीन पहिया वाहन गोलगड्डा कीतरफ नहीं जाएंगे। 


गोलगड्डा से कोई भी वाहन मैदागिन की तरफ नहीं जाएगा। 


मैदागिन से चार व तीन पहिया वाहन गोदौलिया नहीं जाएंगे। 


गोदौलिया से चार व तीन पहिया वाहन रामापुरा की तरफ नहीं जाएंगे। 


रामापुरा से चार व तीन पहिया वाहन बेनिया नहीं जाएंगे।


बेनिया से चार व तीन पहिया वाहन लहुराबीर कीतरफ नहीं जाएंगे।


अस्सी से चार व  तीन पहिया वाहन रविदास पार्क की तरफ नहीं जाएंगे। 


ब्राडवे तिराहा से वाहन हरिश्चंद्र मार्ग की तरफ नहीं जाएंगे। 


लकडीमंडी तिराहा चौकाघाट से चार व तीन पहिया वाहन अमर उजाला जगतगंज की तरफ नहीं जाएंगे। 


तेलियाबाग तिराहा और अमर उजाला तिराहा से कोई भी वाहन लहुराबीर नहीं जाएगा। 


मलदहिया व जयसिंह चौराहे से लहुराबीर चौराहे की तरफ वाहन नहीं जाएगा। 

काशिका व पिपलानी तिराहा से कोई भी वाहन मैदागिन चौराहे की तरफ नहीं जाएगा। 

Dev Deepawali 2022: Chet Singh Ghat की दीवार पर होगा 3D प्रोजेक्शन मैपिंग व लेजर शो, Ganga रेत पर होगी आतिशबाजी

यह भी पढ़े- 

Chandra Grahan 2022: Dev Diwali पर लग रहा चंद्र ग्रहण का साया, आखिर कहां-कहां दिखेगा यह ग्रहण

Chandra Grahan 2022: Dev Diwali पर लग रहा चंद्र ग्रहण का साया, आखिर कहां-कहां दिखेगा यह ग्रहण

Chandra Grahan 2022: पहले दीपावली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण 2022 और अब देव दीपावली के दिन चंद्र ग्रहण 2022 लगने जा रहा है।

साल के अखिरी चंद्र ग्रहण को ज्योतिष विज्ञान के अनुसार बहुत ही महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जा रहा है। वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर मंगलवार के दिन लगेगा।

ज्योतिषाचार्य पं शशांक पाण्डेय ने बताया के हिन्दू भारतीय पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को देव दीपावली का पर्व मनाया जाता है।

देव दीपावली के दिन चंद्र ग्रहण लगने से इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। इसे कई राशियों के लिए काफी शुरू माना जा रहा है। हालांकि कुछ को नुकसान की भी आशंका है।

चंद्रग्रहण समय और सूतक काल

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार आठ नवंबर को दोपहर बाद 1:32 बजे से शुरू होगा और शाम 7:27 तक रहेगा।

चन्द्रोदय शाम 05:09 PM भारत में ग्रहण की कुल अवधि 01 घन्टा 10 मिनट की होगी

कब लगता है चंद्र ग्रहण?


जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में होते हैं तथा सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है, तो चंद्र ग्रहण होता है। आठ नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल 2022 का आखिरी ग्रहण है। इसके साथ ही यह साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण भी है।

कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

साल 2022 का दूसरा चंद्र ग्रहण भारत समेत कई एशियाई द्वीपों, दक्षिण/ पूर्वी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और हिंद महासागर में नजर आएगा।

यही कारण है कि इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत के भू-भाग पर भी पड़ेगा और उत्तर प्रदेश के अधिकांश शहरों अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी गोरखपुर, लखनऊ मुरादाबाद, बरेली, आगरा, मुजफ्फरपुर पर देखा जा सकेगा। इन जगहों पर सूतक काल भी मान्य होगा।

किस राशि पर क्या प्रभाव

मेष -घात वृष- हानि मिथुन -लाभ कर्क - सुख सिंह -माननाश कन्या - मृत्यु तुल्य कष्ट तुला - स्त्री पीड़ा , पुरूष पीड़ा वृश्चिक - सौख्य धनु - चिन्ता मकर - व्यथा कुम्भ- श्री मीन -क्षतिचंद्र ग्रहण 2022 का सूतक काल

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण शुरू होने के लगभग नौ घंटे पहले शुरू हो जाता है। चूंकि चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा, इसलिए चंद्र ग्रहण का सूूतक काल मान्य होगा।

 सूतक काल से जुड़े नियमों का पालन किया जाना उचित होगा।