IND vs SL 1st T20: उमरान मलिक ने तोड़ा जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड, फेंकी अब तक की सबसे तेज गेंद

IND vs SL 1st T20: Umran Malik broke Jasprit Bumrah's record, bowled the fastest ball ever
 
IND vs SL 1st T20: उमरान मलिक ने तोड़ा जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड, फेंकी अब तक की सबसे तेज गेंद

Today Hindi News: युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने मंगलवार 3 जनवरी को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में सनसनीखेज घरेलू डेब्यू किया। घर में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने से पहले उमरान ने 5 वनडे और 3 टी20 मैच खेले थे।

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज ने घर में किसी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाते हुए जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ दिया है। 

उमरन ने श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका को आउट करने के लिए 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 153.36 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार का है।

उमरान ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल 2021 के दौरान फेंकी गई 153 किमी प्रति घंटे की गेंद के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उमरान ने 4 ओवर में 2/27 के आंकड़े के साथ शनाका और चरिथ असलंका के विकेट अपने नाम किए।  

भारतीय तेज गेंदबाजों द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद 

उमरान मलिक - 155 किमी प्रति घंटा

जसप्रीत बुमराह - 153.36 किलोमीटर प्रति घंटा 

मोहम्मद शमी - 153.3 किलोमीटर प्रति घंटा 

नवदीप सैनी - 152.85 किलोमीटर प्रति घंटा 

इस बीच अगले हफ्ते श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए वापसी करने वाले मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज उमरन मलिक और बुमराह को एक साथ गेंदबाजी करते हुए देखने के लिए भारतीय प्रशंसक उत्साहित होंगे।

बुमराह आखिरी बार सितंबर में भारत के लिए खेले थे और पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप भी नहीं खेल पाए थे। 

Adhik Maas 2023: इस बार 12 नहीं बल्कि 13 माह का होगा साल, 19 साल बाद बड़े त्योहारों में आएगा इतना अंतर

यह भी पढ़े:- 

Shivam Mavi: शिवम मावी ने पहले T20 मैच में रचा इतिहास, 7 साल बाद ये कारनामा कर बनाया रिकॉर्ड

Shivam Mavi: शिवम मावी ने पहले T20 मैच में रचा इतिहास, 7 साल बाद ये कारनामा कर बनाया रिकॉर्ड

Shivam Mavi Bowling: शिवम मावी ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में भारत के लिए डेब्यू किया। अपने पहले ही मैच में शिवम मावी ने बेहतरीन खेल दिखाया और सभी का दिल जीत लिया।

उनकी वजह से ही टीम इंडिया 2 रनों से मैच जीतने में सफल रही। श्रीलंकाई बल्लेबाजों के पास मावी की गेंदों का कोई तोड़ नहीं था। उन्होंने अपने पहले ही मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया।

शिवम मावी ने किया कमाल 

शिवम मावी का जन्म उत्तर प्रदेश के नोएडा में हुआ था। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 22 रन देकर 4 अहम विकेट चटकाए। इसी के साथ मावी ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की।

वह भारत के लिए डेब्यू मैच में 4 विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करते हुए 21 रन देकर चार विकेट लिए थे।

फिर 2016 में बरिंदर सरन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू करते हुए 10 रन देकर चार विकेट लिए थे।

अब साल 2016 के बाद यानी के 7 साल बाद शिवम मावी ने डेब्यू मैच में बड़ा करिश्मा किया है।

शिवम मावी कातिलाना गेंदबाजी में माहिर प्लेयर हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें. वह चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। वह टी20 क्रिकेट के बड़े महारथी हैं।

साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली टीम का वह हिस्सा रहे हैं। इसके बाद उन्होंने आईपीएल में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया है।

आईपीएल 2023 (IPL 2023) ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने उन्हें 6 करोड़ रुपये में खरीदा है।