sharab news: ज्यादा शराब पीने वाले नहीं बन पाते पिता, खो देते है अपनी मर्दाना ताकत

sharab news: अगर पुरुष ज्यादा शराब पीता है तो उसके अंदर मौजूद टेस्टोस्टेरोन, फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉरमोन और यूटिलाइजिंग हॉरमोन का लेवल बेहद कम हो जाता है। इसके साथ ही एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आपका स्पर्म काउंट एकदम गिर जाता है। 

 
sharab news: ज्यादा शराब पीने वाले नहीं बन पाते पिता, खो देते है अपनी मर्दाना ताकत

sharab news: अगर पुरुष ज्यादा शराब पीता है तो उसके अंदर मौजूद टेस्टोस्टेरोन, फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉरमोन और यूटिलाइजिंग हॉरमोन का लेवल बेहद कम हो जाता है। 


यूरोपियन जनरल आफ प्रीवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च में कहा गया है कि अगर आप फैमिली प्लानिंग से 3 महीने पहले तक शराब पीते हैं तो आपके बच्चे के अंदर कंजेनाइटल हार्ट डिजीज का खतरा 44% तक बढ़ जाता है। 

वहीं इस दौरान अगर आपको शराब पीने की लत है और आप एक बार जब पीने बैठते हैं तो 5 से ज्यादा पेग पीते हैं तो यह खतरा लगभग 52 फ़ीसदी तक और बढ़ जाता है. इसके साथ ही यह आपके बाप बनने की संभावना को भी बेहद कम कर देती है।

 चीन के सेंट्रल साउथ यूनिवर्सिटी के जिआब किन का तो यहां तक कहना है कि शराब में मौजूद टेराटोजन इतने ज्यादा खतरनाक होते हैं कि वह महिला के अंदर पल रहे भ्रूण को खराब कर सकते हैं। 


अगर पुरुष ज्यादा शराब पीता है तो उसके अंदर मौजूद टेस्टोस्टेरोन, फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉरमोन और यूटिलाइजिंग हॉरमोन का लेवल बेहद कम हो जाता है। इसके साथ ही एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आपका स्पर्म काउंट एकदम गिर जाता है। 

Sasti sharab: शराब के शौकीन ध्यान दें! शराब हुई सस्ती, आधे भाव में मिलेगी बोतल, अब पिओ जी भर के

फैमिली प्लानिंग से पहले नहीं पीना चाहिए शराब

अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात ख्याल आपको रखना चाहिए कि फैमिली प्लानिंग से लगभग 6 महीने पहले से शराब पीना पूरी तरह से बंद कर दें। इसके साथ ही सिगरेट को भी अलविदा कह दें।

अगर आप शराब और सिगरेट पीना बंद नहीं करते हैं तो आपके बच्चों पर इसका खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है। उसे गंभीर तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

यहां तक कि अगर आपने बहुत ज्यादा शराब इन महीनों के दौरान पिया तो बच्चे की जान भी जा सकती है।