जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती इस बार के विधानसभा चुनाव से राजनीति में कदम रखने के लिए तैयार हैं. हाल ही में चुनाव आयुक्त की ओर से जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया गया था. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे और नतीजे 4 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे. इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी अपना राजनीतिक सफर शुरू करेंगी.

35 साल की इल्तिजा मुफ्ती अपनी मां की पार्टी पीडीपी में काफी सक्रिय रूप से काम करती हैं. वो अपनी पारिवारिक सीट बिजबेहरा से चुनाव लड़ेंगी. इस सीट पर 28 सालों से उनके परिवार का राज ही चल रहा है. महबूबा मुफ्ती ने साल 1996 में कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा सीट जीती थी. इसके बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी और साल 1999 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना हुई. इससे पहले महबूबा मुफ्ती के पिता और इल्तिजा के दादा मुफ्ती मोहम्मद सईद ने भी 1967 में बिजबेहरा से चुनाव जीता था. इस तरह इल्तिजा इस सीट से चुनाव लड़ने वाली अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी की सदस्य होंगी.

महबूबा मुफ्ती नहीं लड़ेंगी चुनाव

19 अगस्त को पीडीपी ने दक्षिण कश्मीर के कई विधानसभा क्षेत्रों के लिए आठ निर्वाचन क्षेत्र प्रभारियों के नामों की घोषणा की. वहीं इस बार महबूबा मुफ्ती चुनावी मैदान में लड़ती नजर नहीं आएंगी. उन्होंने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है. जून में वह अनंतनाग-राजौरी से लोकसभा चुनाव हार गई थीं और दूसरे स्थान पर रही थीं. हालांकि पार्टी की हार के बावजूद भी पीडीपी ने लोकसभा चुनावों में बिजबेहरा विधानसभा क्षेत्र से बढ़त हासिल की थी.

इल्तिजा मुफ्ती

इल्तिजा मुफ्ती पहली बार तब चर्चा में आई थीं, जब जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया गया था और महबूबा मुफ्ती को हिरासत में ले लिया गया था. उस वक्त इल्तिजा को पीडीपी की मीडिया एडवाइजर नियुक्त किया गया था. इल्तिजा ने उस समय केंद्रीय गृह-मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर उनकी मां को आवास पर नजरबंद करने कारण पूछा था. तब से ही वो राजनीति में सक्रिय हैं. इल्तिजा की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने राजनीति विज्ञान से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के कॉलेज से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर्स किया.