दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से 3 छात्रों की मौत को लेकर लगातार छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं अब इसे लेकर मुखर्जी नगर में भी UPSC की तैयारी करने वाले छात्र धरने पर बैठ गए हैं. यहां कल देर शाम छात्रों का विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था जिसके बाद रात भर कुछ छात्र धरने पर बैठे रहे.

मुखर्जी नगर में दृष्टि IAS के कॉरपोरेट ऑफिस के सामने छात्रों का प्रदर्शन जारी है. इस प्रदर्शन में छात्रों के साथ-साथ कोचिंग सेंटर में पढ़ाने वाले शिक्षक भी शामिल हैं. छात्रों और शिक्षकों का कहना है कि उनका ये प्रदर्शन किसी ब्रांड के खिलाफ नहीं बल्कि पूरे सिस्टम के खिलाफ है.

मुखर्जी नगर में छात्रों का विरोध-प्रदर्शन

राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसे में मरने वाले तीनों छात्र UPSC की तैयारी कर रहे थे, उनका सपना था कि वो मेहनत कर सिस्टम का हिस्सा बनें और उसमें सुधार करें लेकिन सिस्टम की लापरवाही ने ही तीन होनहार छात्रों की जान ले ली.

इस पूरे हादसे के बाद छात्र लगातार प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. मुखर्जी नगर में प्रदर्शन करने वाले छात्र और शिक्षकों का कहना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग इंस्टिट्यूट एक कॉर्पोरेट की तरह काम कर रहे हैं. ये कोचिंग संस्थान छात्रों से तो मोटी फीस वसूलते हैं लेकिन यहां सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं होती.

पहले के हादसों से प्रशासन ने नहीं लिया सबक

धरने पर बैठे छात्रों का कहना है कि कई ऐसे कोचिंग सेंटर्स हैं जिनकी सभी क्लासेज़ बेसमेंट में ही चलती है और एक साथ सैंकड़ों छात्र बैठ कर पढ़ाई करते हैं. इससे पहले मुखर्जी नगर और पटेल नगर में भी हादसा हुआ था लेकिन प्रशासन ने इससे कोई सबक नहीं लिया.दृष्टि IAS के कॉरपोरेट ऑफिस के सामने प्रदर्शन के सवाल पर प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि उनका विरोध केवल एक ऐसे संस्थान या ब्रांड के खिलाफ नहीं है बल्कि पूरे सिस्टम के खिलाफ है, जिसे रेगुलेट करने की जरूरत है.

बेसमेंट में लाइब्रेरी संचालन पर उठे सवाल

बता दें कि दिल्ली के राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी. दरअसल शनिवार को दिल्ली में हुई बारिश के बाद इलाके में कई फीट तक पानी भर गया था और कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में लाइब्रेरी संचालित हो रही थी. अचानक बारिश का पानी बेसमेंट में भर गया और जिससे 3 छात्रों की मौत हो गई. इस हादसे को लेकर छात्रों में खासी नाराजगी है, छात्र बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाने को लेकर सवाल कर रहे हैं साथ इस घटना के दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की जा रही है.

कोचिंग सेंटर के बेंसमेंट में कैसे भरा पानी?

रिपोर्ट के अनुसार, कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी अवैध रूप से बनाई गई थी. इसमें एक समय में करीब 150 छात्र बैठ सकते हैं. जब लाइब्रेरी में पानी भरा तो कई छात्र लाइब्रेरी के अंदर थे. पुलिस के मुताबिक इस कोचिंग सेंटर की इमारत ढलान पर बनी थी, पानी इतनी जल्दी भरने का एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है. वहीं कुछ लोगों ने बेसमेंट में पानी भरने के पीछे बने सीवर नाले के ओवरफ्लो को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन अभी भी इसकी जांच की जा रही है.