दहेज लेना और देना भले ही दंडनीय अपराध घोषित हो चुका है, बावजूद इसके दहेज के लिए महिलाओं का उत्पीड़न कम होने का नाम नहीं ले रहा. उत्तर प्रदेश के बरेली में तो दहेज का एक हैरतंगेज मामला सामने आया है. यहां दहेज में 50 हजार रुपये ना मिलने पर एक युवक ने अपनी पत्नी के ऊपर खूंखार कुत्ता छोड़ दिया, वहीं उसके एक रिश्तेदार ने पीड़िता की छोटी बहन के साथ दुष्कर्म की कोशिश की.

आरोपी की हरकतों से परेशान होकर उसकी पत्नी ने पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया है. इस मामले में आरोपी की पत्नी ने उसके अलावा उसके माता-पिता व परिवार के अन्य पांच लोगों को भी नामजद किया है. मामला बरेली के सुभाष नगर थाना क्षेत्र का है. पुलिस के मुताबिक यहां रहने वाली एक महिला ने मणिनाथ निवासी युवक के खिलाफ शिकायत दी है. बताया कि 10 साल पहले उसकी शादी आरोपी के साथ हुई थी.

आए दिन करते थे मारपीट

आरोपी शराब पीने का आदी है और आए दिन नशे के वशीभूत होकर उससे मारपीट करता है. पीड़िता ने बताया कि उसके पति और ससुराल वाले दहेज में 50 हजार रुपये का डिमांड कर रहे थे. पीड़िता के मुताबिक चूंकि वह और उसके पिता आरोपियों की मांग पूरी करने में असमर्थ हैं, ऐसे में आरोपी आए दिन उसके साथ मारपीट करते रहते हैं. पिछले दिनों तो आरोपियों ने इसी बात के लिए उसके ऊपर कुत्ता छोड़ दिया और बुरी तरह से पिटाई की थी.

मारपीट कर घर से निकालने का आरोप

इसी दौरान आरोपी पति के एक रिश्तेदार ने उसकी छोटी बहन के साथ दुष्कर्म की कोशिश की. उस समय उसकी बहन के चीखने पर आसपास के लोगों ने पहुंच कर उसकी इज्जत बचा ली थी. इसका विरोध करने पर आरोपी पति ने अब उसे धक्के मारकर घर से निकाल दिया है.अब पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है.