सागर। सागर समेत आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह से रुक-रुककर हो रही भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अंचल में नदी-नाले उफान पर हैं। बीना-कटनी रेल मार्ग पर गिरवर रेलवे स्टेशन के पास मंगलवार को सुबह पांच बजे भारी वर्षा के चलते भूस्खलन हो गया और पहाड़ का मलबा गिरकर रेलवे ट्रैक पर आ गया। अप और डाउन दोनों ट्रैक पर मलबा जमा हो गया। इससे सागर-बीना मार्ग पर रेल यातायात करीब पांच घंटे तक अवरुद्ध रहा।

सूचना मिलने पर रेलवे के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मलबा हटाने का काम शुरू किया। फिलहाल कर्मचारियों द्वारा मलबा हटाए जाने का काम जारी है। मलबा हटने के बाद ही यातायात पूरी तरह से बहाल हो पाएगा।

जानकारी के मुताबिक गिरवर के पास तीसरी लाइन का काम चल रहा है। रात में हुई भारी वर्षा के चलते सुबह पांच बजे के करीब रेलवे ट्रैक पर पहाड़ का मलवा गिर गया। यह मलवा दोनों लाइनों पर आ गया। इससे अप-डाउन दोनों लाइन पर यातायात अवरुद्ध हो गया। खबर मिलने पर रेलवे कर्मियों का अमला मौके पर पहुंचा और मलवा हटाने का काम शुरू किया गया।

करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद एक रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही के लिए चालू की जा सकी। वहीं मंगलवार सुबह दस बजे के बाद भी दूसरी लाइन पर मलबा हटाने का काम जारी था। ट्रैक पर मलवा आने की वजह से सुबह के समय आने-जाने वाली ट्रेनें बिलंव से चलीं।

विलंब से चल रही ट्रेनें

पटरी पर मलबा भर जाने की घटना के चलते बीना-कटनी रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई। कई गाड़ियां बिलंब से चल रही हैं। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दमोह-बीना पैसेंजर 2.50 घंटे, बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस 1 घंटा 45 मिनट, जबलपुर-कटरा एक्सप्रेस 1 घंटा 40 मिनट, सिंगरौली-ऊर्जाधानी एक्सप्रेस 2 घंटा 25 मिनट, लोकमान्य तिलक-बलिया कामायनी एक्सप्रेस 3 घंटा 37 मिनट, दुर्ग साप्ताहिक 3 घंटा 9 मिनट की देरी से चल रही हैं।