कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी गुजरात के दौरे पर हैं. अहमदाबाद में उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी और बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी जैसे अयोध्या में हारी वैसे ही गुजरात में हारने वाली है. प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि पीएम मोदी वाराणसी में मुश्किल से जीते अयोध्या में तो हार जाते. काशी में वो जान बचा के निकले. वहां वो केवल 1 लाख वोट से जीते. कांग्रेस पार्टी गुजरात में जीतेगी और यहीं से नई पार्टी बनेगी.

Rahul Gandhi LIVE Updates:

  • गुजरात की जनता से राहुल ने कहा कि आपने बहुत सहा है, बहुत लाठियां खाई हैं, मैं आपसे कहना चाहता हूं कि AICC की टीम, मैं, मेरी बहन प्रियंका सारे के सारे सीनियर लीडर आपके साथ यहां खड़े होंगे. सब मिलकर इनकी सरकार को तोड़ेंगे.
  • राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपसे कहने आया हूं. इन्होंने हमारे ऑफिस पर हमला किया है, हमें डरना नहीं है. इन्होंने हमें चैलेंज दिया है. चैलेंज ये है कि हमें मिलकर बीजेपी को गुजरात में हराना है. अब कांग्रेस पार्टी नरेंद्र मोदी और बीजेपी को गुजरात में हराएगी.
  • राहुल ने कहा कि गुजरात की जनता को एक बात बोलना है- आपको डरना नहीं है. हमारी पार्टी में लोग मुझे मेरे कमरे में बोलते हैं आपने सही नहीं किया. हम नहीं डरते हमारे कार्यकर्ता नहीं डरते. अंग्रेजों से हम लड़े थे हम डरे नहीं थे.
  • राहुल ने कहा कि संसद में मैंने अयोध्या के सांसद से पूछा कि, ये भाजपा ने अपनी पूरी राजनीति चुनाव के पहले इन्होंने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की… लेकिन INDIA गठबंधन अयोध्या में चुनाव जीत गया, यह क्या हुआ?
  • राहुल ने कहा कि बीजेपी की पूरी मूवमेंट राम मंदिर, अयोध्या की थी. शुरुआत आडवाणी जी ने की थी, रथयात्रा की थी… कहा जाता है नरेंद्र मोदी जी ने उस रथयात्रा में आडवाणी जी की मदद की थी. मैं संसद में सोच रहा था कि उन्होंने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की और प्राण प्रतिष्ठा में अडानी-अंबानी जी दिख गए लेकिन गरीब व्यक्ति नहीं दिखा.
  • राहुल ने कहा कि अयोध्या एयरपोर्ट के लिए किसानों की जमीनें ली गईं. मगर किसानों को आज तक मुआवजा नहीं मिला.
  • राहुल ने कहा कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अयोध्या का कोई नहीं था. राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में कोई गरीब नहीं दिखा.
  • राहुल ने कहा कि बीजेपी ने अयोध्या पर राजनीति की. बीजेपी ने भगवान राम का राजनीतिकरण किया. जिनके घर और दुकानें तोड़ी गईं उन्हें आज तक मुआवजा नहीं मिला.

नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल का पहला गुजरात दौरा

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी राजकोट गेमिंग जोन, मोरबी ब्रिज हादसा, सूरत आगजनी और वडोदरा हरनी बोट हादसे के पीड़ित परिवारों से भी मिलेंगे. नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद यह राहुल गांधी का पहला गुजरात दौरा है. लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान राहुल ने कहा था कि इस बार वो गुजरात में बीजेपी को हराएंगे. उन्होंने इस बात दावे के साथ कहा. राहुल ने कहा कि 2027 में इंडिया गठबंधन बीजेपी को हराएगा. इस बयान के चंद दिन बाद राहुल का गुजरात दौरा इस बात का संकेत है कि उन्होंने 2027 की तैयारी अभी से ही शुरू कर दी है.

राहुल के गुजरात दौरे पर क्या बोले शक्तिसिंह गोहिल?

राहुल के गुजरात दौरे को लेकर गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि हमारे नेता और विपक्ष के नेता राहुल गांधी शनिवार को अहमदाबाद आएंगे. वह राज्य कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस परिवार के कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करेंगे और उनसे बातचीत करेंगे. गोहिल ने कहा कि पूरे गुजरात में मुझे कई लोगों के फोन आए हैं, जिन लोगों के साथ भाजपा शासन में अन्याय हुआ है.

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी न्याय के लिए लड़ते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें बीजेपी पर भरोसा था, लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिला और वे राहुल गांधी के सामने अपनी बात रखना चाहते हैं, इसलिए हमने राहुल गांधी भी उनसे बात करने का अनुरोध किया है.

 

राहुल के ‘हिंदू हिंसक’ वाले बयान पर मचा है बवाल

राहुल गांधी ऐसे समय पर गुजरात जा रहे हैं जब उनके ‘हिंदू हिंसक’ वाले बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है. राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा था कि बीजेपी और आरएसएस के लोग हिंसक हैं. इसके बाद उनके दिए गए बयान के विरोध में पिछले दिनों गुजरात में बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस कार्यालयों के बाहर जबरदस्त प्रदर्शन किया था. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने गुजरात में कांग्रेस कार्यालय पर पथराव और हमला किया. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का पुतला दहन किया. राहुल गांधी ने इस घटना की कड़ी निंदा की थी. राहुल ने एक्स पर लिखा था कि हिंसा और नफरत फैलाने वाले बीजेपी के लोग हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को नहीं समझते.

पिछले तीन दशक से गुजरात पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात में 2027 में विधानसभा चुनाव है, जिसकी तैयारी कांग्रेस ने अभी से ही शुरू कर दी है. गुजरात बीजेपी का मजबूत गढ़ है. कांग्रेस लंबे समय से सत्ता से बाहर है. पिछले तीन दशक से गुजरात पर बीजेपी का कब्जा है. 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था. 182 सीटों में से गुजरात में कांग्रेस को केवल 17 सीटें मिली थीं. वहीं बीजेपी ने 156 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, एक सीट सपा और बाकी तीन सीट निर्दलीय के खाते में गई थी. बीजेपी को 52.5 फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 27.3 फीसदी मत प्राप्त हुए थे.