झारखंड की राजधानी रांची में इन दिनों अपराधियों का मनोबल सातवें आसमान पर है. आम लोगों की बात छोड़ें, अपराधी इतने बेखौफ हो गए हैं कि अब पुलिस के अफसरों को भी लूटने से नहीं डर रहे. हाल ही में अपराधियों ने रांची सीआईडी में तैनात एक अधिकारी को निशाना बनाया. बाइक सवार अपराधी डीएसपी सरिता मुर्मू से सोने की चेन लूटकर फरार हो गए. हालांकि, पुलिस ने अपराधियों को अरेस्ट कर लिया है.

अधिकारी के साथ लूट की ये घटना 25 जून को हुई थी. डीएसपी सरिता रांची के कचहरी चौक के समीप से गुजर रही थीं. इसी दौरान दो की संख्या में पहुंचे बाइक सवार अपराधियों ने उनके गले से सोने की चेन लूट ली और फरार हो गए. इसे लेकर कोतवाली थाने में एसपी ने शिकायत दर्ज कराई थी.

एसआईटी टीम ने अपराधियों को दबोचा

रांची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता की ओर से डीएसपी प्रकाश सोय के नेतृत्व में अपराधियों को पकड़ने के लिए एक एसआईटी टीम का गठन किया गया था. एसआईटी टीम ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की. फुटेज के आधार पर अपराधियों की पहचान की. इसके बाद पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया. इनमें दो चेन लूटकांड में शामिल थे, जबकि अन्य दो आरोपी उस ज्वेलरी शॉप से जुड़े हुए हैं, जो कि चेन की खरीद-बिक्री में शामिल थे.

पूछताछ में अपराधियों ने बताया

जिन दो अपराधियों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया है, उनके नाम फरहान अंसारी और मोहम्मद जाहिद हैं. दोनों रांची के रहने वाले हैं. वहीं अन्य दो में राजेश सोनी और मुकेश कुमार शामिल हैं. एसआईटी टीम की पूछताछ में फरहान अंसारी और मोहम्मद जाहिद खान ने बताया कि उन्होंने सोने की चेन रांची के कांटा टोली स्थित विजय ज्वेलर्स के मालिक अजय वर्मा, मुकेश कुमार और राजेश सोनी को बेची थी.

इससे पहले पिछले महीने 28 जून को बेखौफ अपराधियों ने रांची के बिरसा चौक के समीप स्थित डीपी ज्वेलर्स नामक दुकान में घुसकर लगभग एक करोड़ 40 लाख रुपए मूल्य की ज्वेलरी लूट ली थी.