मानसून आने के बाद जम्मू कश्मीर में भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश का असर अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ा है. पहलगाम में जारी भारी बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित किया गया है. भारी बारिश के कारण, अमरनाथ यात्रा को पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से पवित्र गुफा तक अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

शुक्रवार को पहलगाम में भारी बारिश हुई थी. इसके बाबजूद अमरनाथ यात्रा जारी रही थी. बाबा बर्फानी के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में भी गजब का जोश बना हुआ था. 21 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए. अब तक अनुमानित डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के जरिए बाबा के दर्शन कर चुके हैं.

पवित्र गुफा की ओर जाने की परमिशन नहीं

जम्मू कश्मीर में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए आफत बन रही है. मौसम विभाग ने भारी बारिश बने रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के पूवानुमान को देखते हुए पवित्र अमरनाथ यात्रा की अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया है. यात्रा के किसी भी नए जत्थे को नुनवान बेस कैंप से चंदनवारी अक्ष के माध्यम से पवित्र गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. अधिकारियों के मुताबिक, मौसम सुधरने के बाद ही यात्रियों को आगे बढ़ने की परमीशन दी जाएगी. दर्शन को लेकर यात्रियों में उत्साह बना हुआ है.

जारी रहेगा भारी बारिश का दौर

जम्मू कश्मीर में हो रही भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. अखनूर में चिनार, जम्मू तवी समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों से सावधनियां बरतने की अपील की है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 से 48 घंटे तक जम्मू कश्मीर में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. पिछले कई दिनों से गर्मी से झुलस रही कश्मीर घाटी को बारिश से राहत मिली है.

तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने जम्मू में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस वहीं, न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है.