हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित है. कहा जाता है कि अगर सच्चे मन से इस दिन मां लक्ष्मी की आराधना करें तो भक्तों को इसका बहुत फायदा देखने को मिलता है. कई सारे लोग ऐसे हैं जो जीवन में किसी ना किसी समस्या से जूझ रहे हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास पैसों की दिक्कत लगातार बनी रहती है. ऐसे लोगों को विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और शुक्रवार के दिन कुछ चमत्कारी मंत्रों का जाप करना चाहिए. इससे ना सिर्फ पैसों की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि इंसान के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.

Shukravar ke Mantra: शुक्रवार को पढ़ें ये मंत्र

शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर, स्नान कर के आपको मंत्रोच्चारण करना चाहिए. बता रहे हैं कि आप इस दिन कौन से मंत्रों का उच्चारण करें जिससे माता रानी की कृपा आप पर बने और आपके जीवन के सभी दुख दूर हो जाएं.

1- अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन ही धन हो तो ऐसे में आपको मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और कुछ जरूरी मंत्रों का जाप करना चाहिए. अगर आप इस दिन ‘ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः’ मंत्र का जाप अपनी श्रद्धा के हिसाब से करते हैं तो आपको फायदा हो सकता है. इसके अलावा अगर ये मंत्र उच्चारण के लिए आपको कठिन लग रहा है तो आप ‘श्रीं ह्रीं श्रीं’ मंत्र का भी जाप कर सकते हैं.

2- अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवन प्रकाशमय हो और किसी भी तरह का कष्ट आपका बाल भी बाका ना कर सके तो आपको अपने बौद्धिक विकास के लिए भी कुछ मंत्रों का जाप करना चाहिए. ‘सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि, मन्त्रपूते सदा देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुते॥’ कहा जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से इंसान की सुख-समृद्धि में इजाफा होता है.

3- अगर आप विदेश जाना चाहते हैं और आपका काम नहीं बन पा रहा है तो ऐसे में आप मंत्र जाप से इस बाधा से मुक्ति पा सकते हैं. आप अगर इस दिन ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम: नामक मंत्र का जाप करें तो इसका विशेष फायदा देखने को मिलता है.

Shukravar ke daan: शुक्रवार को करें इन 3 चीजों का दान

शुक्रवार के दिन दानपूर्ण का काम करने का भी बहुत फायदा देखने को मिलता है. इस दिन अगर कुछ जरूरी चीजों का दान किया जाए तो मनुष्य के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन सफेद रंग की चीजों का दान करना चाहिए. इस दिन आप दूध से बनी चीजों का दान कर सकते हैं. इसके अलावा इस दिन आटे का दान करना भी बहुत लाभदायक माना जाता है. वैसे तो नमक का दान करना हिंदू धर्म में उतना शुभ नहीं माना गया है. लेकिन पंडितों की मानें तो शुक्रवार दे किन नमक का दान किया जा सकता है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े भी दान किए जाने का लाभ मिलता है और माता रानी की कृपा से बिगड़े हुए काम बनते हैं.