उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के उदी मोड़ रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का लोको पायलट आधा घंटे हॉर्न बजाता रहा और डिप्टी स्टेशन अधीक्षक नींद में सोते रहे. इस लापरवाही से कोई बड़ी अप्रिय घटना भी घटित हो सकती थी. इस बड़ी लापरवाही के मामले में डिप्टी स्टेशन अधीक्षक को आगरा रेलवे डिविजन अधिकारी ने नोटिस के बाद अब विभाग की ओर से चार्जशीट दी गई है. डेढ़ महीने पहले पटना-कोटा एक्सप्रेस ट्रेन का लोको पायलट आगे बढ़ने के लिए ग्रीन सिग्लन मांगता रहा लेकिन ड्यूटी पर तैनात डिप्टी एसएस नींद आने के कारण आधा घंटे तक सोते रहे. मामले की जानकारी रेलवे के अधिकारियों को होने के बाद हड़कंप मच गया था. वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक आगरा मंडल ने उनको चार्जशीट देकर एक माह के अंदर उसका जवाब मांगा है. जिसके बाद डिप्टी एसएस के विरुद्ध विभागीय कार्यवाई अमल में लाई जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, बीते 3 मई को सुबह करीब 5 बजे इटावा जिले के महत्वपूर्ण उदी रेलवे स्टेशन पर पटना-कोटा एक्स्प्रेस ट्रेन रुकी थी. ट्रेन का पायलट करीब आधा घंटा तक हॉर्न बजाकर स्टेशन मास्टर से सिग्नल मांगता रहा. लेकिन ड्यूटी पर तैनात डिप्टी स्टेशन अधीक्षक दिलीप कुमार को उस वक्त नींद आ गई. जिस कारण उनके कानों तक ट्रेन का हॉर्न नही पहुंचा और वह करीब आधा घंटे तक ड्यूटी के दौरान सोते रहे. हालांकि जिस समय यह घटनाक्रम घटित हुआ उस वक्त किसी अन्य ट्रेन की उदी मोड़ रेलवे स्टेशन पर आवाजाही नही हुई. लेकिन डिप्टी स्टेशन मास्टर की इस बड़ी लापरवाही से कोई बड़ी अप्रिय घटना घटित हो सकती थी.

स्टेशन अधीक्षक को एक महीने के अंदर देना होगा जवाब

आधे घंटे तक पटना कोटा एक्सप्रेस ट्रेन का हॉर्न बजाने के बाद स्टेशन मास्टर की आंख खुली उसके बाद उन्होंने ट्रेन को ग्रीन सिग्नल देकर आगे के लिए रवाना किया. घटना वाले दिन सुबह होते ही इस बात की जानकारी आगरा मंडल डीआरएम समेत अन्य अधिकारियों को होने के बाद रेलवे में हड़कंप मच गया. मीडिया के मामला संज्ञान में आने के बाद विभाग ने उस समय ड्यूटी पर तैनात लापरवाही करने वाले डिप्टी स्टेशन अधीक्षक को नोटिस दिया. उसके बाद अब डिप्टी एसएस को चार्जशीट दी गई है. चार्जशीट मिलने के एक महीने के अंदर लापरवाही करने के आरोपी स्टेशन अधीक्षक को अपना जवाब दाखिल करना है. जिसके आधार पर रेलवे विभाग इस लापरवाही को लेकर कार्यवाई की जायेगी.

आगरा डिविजन जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया है कि, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक आगरा मंडल ऋषिकेश मौर्या ने इस प्रकरण का संज्ञान लेते हुए उदी मोड़ डिप्टी स्टेशन अधीक्षक को आरोप पत्र दिया है. आरोप पत्र मिलने के एक महीने के अंदर उनको जवाब देना है. लापरवाही के आरोपी के जवाब के आधार पर विभाग कार्यवाई तय करेगा. फिलहाल क्या कार्यवाई की जायेगी यह बताना मुश्किल है.