ग्वालियर। शहर के बड़े क्लब जीवाजी क्लब के चुनाव में बड़े लोगों के प्रचार में नगर निगम के नियम भी बौने पड़ गए हैं। जिस थीम रोड पर नगर निगम की परिषद ने नो विज्ञापन जोन घोषित किया है वहीं जीवाजी क्लब का जोर शोर से प्रचार हो रहा है। नगर निगम की मेहरबानी भी देखिए कि थीम रोड के डिवाइडरों से लेकर फुटपाथ तक बैनर-पोस्टर का ढ़ेर है लेकिन अधिकारियों को दिख नहीं रहा है।

अब यह मेहरबानी है या क्लब के बड़े लोगों का रसूख, अफसर ही बता सकते हैं। प्रत्याशियों ने जयविलास पैलेस के पीछे वाले गेट से लेकर डिवाइडर, अचलेश्वर गोलम्बर, कटोरा ताल तक में कब्जा जमा रखा है। बता दें कि जीवाजी क्लब के चुनाव 29 सितंबर को होने जा रहे हैं जिसमें शहर के संभ्रांत वर्ग के लोग दावेदारी ठोक रहे हैं। इसके साथ ही पार्टियां और लोगों से मिलने-मिलाने का दौर जारी है। हर प्रत्याशी अपने लुभावने वादों से सदस्यों को रिझाया जा रहा है। बड़े-बड़े गिफ्ट भी बांटे जा रहे हैं।

क्लब: जो कभी क्लब नहीं आए वे ठोक रहे दावेदारी

क्लब के चुनाव मे उन लोगों ने भी दावेदारी ठोक दी है जो कभी क्लब ही नहीं आए हैं, इनमें पदों से लेकर कार्यकारिणी तक में जोर आजमाया जा रहा है। क्लब के कुछ सदस्यों में इसको लेकर नाराजगी भी है। वहीं क्लब की बदनामी का सबसे बड़ा कारण वहां का फूड स्तर जिसे इस बार दावेदार सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। चर्चा है कि क्लब की कैंटीन काे अपग्रेड करने का दावा सबसे ज्यादा है, दावेदार इसी घोषणा के आधार पर वोट बटोरना चाह रहे।

नेताओं के पहुंच रहे फोन-हमारे आदमी का ध्यान रखना: क्लब के चुनाव में राजनीति न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है यहां शहर के मंत्रियों का भी प्रभाव है। दो खेमे में चुनाव माने जा रहे हैं जिसमें दोनो ही अपने अपने दावेदारों की पैरवी कर रहे हैं। दावेदारों के लिए सदस्यों के पास फोन भी पहुंच रहे हैं कि हमारे आदमी का ध्यान रखना। इसमें विधायकों से लेकर मंत्री तक शामिल हैं।

हिमेश और अमित गुप्ता ने दिए नोटिस के जवाब

निर्वाचन अधिकारी केजी दीक्षित द्वारा उपाध्यक्ष पद के लिए खड़े हिमेश दंडोतिया और अमित गुप्ता को दिए गए नोटिस का जवाब आ गया है। जिसमें हिमेश ने लिखा है कि मुझ पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं डाला गया, मैंने स्वेच्छा से नाम वापस लिया है। वहीं अमित गुप्ता का जवाब है कि मैंने हिमेश पर किसी प्रकार कोई दबाव नहीं बनाया और न ही पैसे का लेनदेन किया है। अब निर्वाचन अधिकारी को गुमनाम चिट्ठी देने वाले के जवाब का इंतजार है। यदि वह कुछ साक्ष्य प्रस्तुत करता है, तो कार्रवाई होना तय है।

आज लग सकती है एलिजिबल वोटर की लिस्ट

जीवाजी क्लब के चुनाव में एलिजिबल वोटर की लिस्ट सोमवार को लगाई जा सकती है। इसमें वही लोग वोट डाल सकेंगे, जिनको सदस्य बने तीन माह हो चुके हैं या जिनका कोई ड्यूज बकाया नहीं है। इस क्लब में कुल 2705 सदस्य हैं।

उपायुक्त को पता ही नहीं, इतना प्रचार हो रहा जीवाजी क्लब के प्रत्याशियों ने अपने प्रचार के लिए यदि थीम रोड पर कटआउट और बैनर लगाए हैं, तो ये नियम विरुद्ध है। टीम कल ही सभी बैनर हटाएगी।