मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित एक म्यूजियम में फिल्मी अंदाज में चोरी हुई है. इस म्यूजियम में एक चोर टिकट लेकर आया और म्यूजियम बंद होते समय सीढ़ियों के नीचे छिप गया. वहीं अंधेरा होने पर इस चोर ने करीब 15 करोड़ रुपये कीमत का माल समेटा और फरारा होने के लिए दीवार कूदने की कोशिश की. लेकिन यह दीवार करीब 25 फीट ऊंची थी, इसलिए यह कूदते समय कैंपस के अंदर ही गिर कर घायल हो गया. सुबह होने पर जब म्यूजिम खुला तो यह चोर घायल अवस्था में मिला. म्यूजियम कर्मियों ने तुरंत श्यामला हिल्स थाना पुलिस को बुलाकर उसे सौंप दिया.

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब चोर से पूछताछ की और जो उसने खुलासा किया, उससे पुलिस भी हैरान रह गई. दरअसल इस चोर ने अपनी पहचान बिहार राज्य के रहने वाले विनोद के रूप में बताई है. कहा कि वह चार महीने पहले ही नीट परीक्षा की तैयारी के लिए भोपाल आया था. उसी समय वह अपने दोस्त के साथ म्यूजियम देखने आया और यहां कम सुरक्षा व्यवस्था देखकर चोरी की योजना बना ली थी. इस वारदात के लिए वह कई दिनों से म्यूजियम में चोरी करने के लिए रैकी कर रहा था.

सीढ़ियों के नीचे काटी रात

इसी क्रम में रविवार की शाम को वह टिकट लेकर म्यूजियम में घुस गया और म्यूजियम बंद होते समय वह सीढ़ियों के नीचे छिप गया. चूंकि सोमवार को म्यूजियम बंद रहता है, इसलिए वह सोमवार की सुबह उजाला होने पर इत्मीनान से म्यूजियम में रखे कीमती सामान को समेटा और फरार होने के लिए बाहर निकला. अब मुश्किल यह थी कि बाहर 25 फीट ऊंची दीवार थी. उसने कई बार चढ़ने की कोशिश की लेकिन इसी कोशिश में वह गिर कर बुरी तरह से घायल हो गया. मंगलवार की सुबह जब म्यूजियम खोला गया तो यह चोर घायल अवस्था में वही दीवार के पास पड़ा मिला. पुलिस ने चोर को अभिरक्षा में लेकर अस्पताल में भर्ती कराया है.

चोर ने समेट लिए थे कीमती सामान

राज्य सरकार के इस संग्रहालय में गुप्त काल से लेकर मुगल काल तक के सोने, चांदी व अन्य धातुओं के सिक्के, मूर्तियां एवं अन्य मिश्रित धातु के सामान रखे हुए हैं. इन चीजों की कीमत करोड़ों में है. चोर ने इनमें से ढेर सारा सामान समेट लिया था. म्यूजियम प्रबंधन के मुताबिक चोर द्वारा समेटे गए सामान की कीमत करीब 15 करोड़ रुपये हो सकती है. गनीमत रही कि चोर दीवार नहीं फांद पाया, अन्यथा इस म्यूजियम में रखे बेशकीमती धरोहर चोरी हो जाते. पुलिस ने बताया कि चोर के पैरों में गंभीर चोटें आई हैं. उसके पास से एक बड़ा सा बैग मिला है. इस बैग में म्यूजियम से चोरी हुए सभी सामान रखे हुए थे. पुलिस ने आरोपी के बैग से ताला तोड़ने और चोरी में इस्तेमाल होने वाले औजार भी बरामद किए है.