कांग्रेस पार्टी बुधवार यानी आज से अपने मिशन कश्मीर की शुरुआत कर रही है. कांग्रेस नेता और पार्टी के स्टार प्रचारक राहुल गांधी आज जम्मू-कश्मीर में दो रैलियां करेंगे. राहुल गांधी आज रामबन और अनंतनाग जिले में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे. 18 सितंबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी अपने चुनाव प्रचार में तेजी ला रही है. पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है, जिसमें राहुल, सोनिया और प्रियंका समेत 40 लोगों के नाम हैं.

राहुल का जम्मू-कश्मीर दौरा

राहुल गांधी आज पूरा दिन कश्मीर में ही बिताएंगे. दिल्ली से जम्मू पहुंचने के बाद वह विमान से रामबन जिले के गुल में पहुंचेंगे, जहां 11:30 बजे उन्हें रैली संबोधित करनी है. वह बनिहाल से चुनाव लड़ रहे पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विकार रसूल वानी के लिए प्रचार करेंगे. इसके बाद वह दोपहर 1 बजे अनंतनाग जिले के डुरु जाएंगे, जहां वह कांग्रेस के महासचिव और पूर्व मंत्री गुलाल अहमद मीर के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. शाम को वह दिल्ली लौट आएंगे.

तीन चरणों में होंगे चुनाव

जम्मू और कश्मीर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे. 18 सितंबर को पहले चरण का चुनाव है, 25 सितंबर को दूसरे और 1 अक्टूबर को तीसरे चरण का चुनाव होगा. 90 सीटों वाली इस विधानसभा में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. एक लंबे अंतराल के बाद दोनों दल चुनाव पूर्व गठबंधन करके चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इसमें से 32 सीटों पर कांग्रेस और 51 सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस चुनाव लड़ रही हैं. 2 सीटें सहयोगी दल को दी गई हैं, जबकि 5 सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी.

इस गठबंधन का सीधा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी से है, जिससे उम्मीद है कि वह पहली बार अपने दम पर सत्ता में आ सकती है. धारा 370 हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हो रहे इस चुनाव को जितने के लिए सभी दल पूरी ताकत लगा रहे हैं.