बढ़ता हुआ वजन ज्यादातर लोगों के लिए चिंता का विषय होता है, क्योंकि इससे न सिर्फ आपकी बॉडी की शेप इफेक्ट होती है, बल्कि मोटापा कई बीमारियों को साथ लेकर आता है. वेट लॉस के लोग कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, इसी में से एक है चिया सीड्स की ड्रिंक जिसे लोग डेली रूटीन में शामिल करते हैं. चिया सीड्स में पोटैशियम, से लेकर डायटरी फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है. हालांकि ज्यादा चिया सीड्स के सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकते हैं.

डेली रूटीन में अगर आप भी चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल, पाचन में सुधार, ब्लड शुगर कंट्रोल जैसे फायादे होते हैं, लेकिन इसे एक सीमित मात्रा में लेना बेहद जरूरी है. इससे ज्यादा चिया सीड्स खाना आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

कितना और कैसे खाएं चिया सीड्स

डेली रूटीन में अगर चिया सीड्स शामिल करते हैं तो लगभग 25 से 28 ग्राम यानी लगभग दो से ढाई चम्मच चिया सीड्स काफी रहते हैं. वहीं चिया सीड्स को कभी भी रूखा नहीं खाना चाहिए या तो इसे हल्का रोस्ट करके सूप, सलाद आदि में डालकर खाएं या फिर इसे भिगोकर खाना सही रहता है.

पाचन पर असर

चिया सीड्स में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए सीमित मात्रा में इसे खाने से पाचन दुरुस्त रहता है तो वहीं ज्यादा खाने की वजह से पेट में ब्लोटिंग हो सकती है. औ जिन लोगों को दस्त की समस्या हो उन्हें उस दौरान चिया सीड्स के सेवन से बचना चाहिए.

डिहाइड्रेशन की समस्या

ज्यादा चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, क्योंकि चिया सीड्स पानी सोखते हैं. अगर चिया सीड्स ले रहे हैं तो इसे पानी में जरूर भिगोना चाहिए साथ ही भरपूर मात्रा में पानी भी पीना चाहिए.