केंद्रीय मंत्री और लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने ‘5 एडिटर्स’ में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने कई सवालों के जवाब भी दिए. चिराग ने कहा कि मैं अब भी पीएम मोदी का हनुमान हूं. प्रधानमंत्री के साथ मेरा रिश्ता अटूट है. मैं पहले भी उनसे और उनकी सोच से प्रभावित था और आज भी हूं.

शो के दौरान जब चिराग से ये पूछा गया कि 2020 में आप पीएम मोदी के हनुमान बने लेकिन 2024 में आप प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्मण बन गए, इसके जवाब में चिराग ने कहा कि पीएम मोदी से अभी भी मेरा हनुमान वाला रिश्ता है. मैं पहले से ही बीजेपी के साथ जाने के हक में था. मैंने अपना रिश्ता निभाया. उन्होंने कहा कि राजनीति में युवा सोच जरूरी है. युवा भारत का भविष्य है.

PM ने मेरे हर फैसले का सम्मान किया

वहीं, चिराग से जब से ये पूछा गया कि आप क्रीमी लेयर के मुद्दे पर भारत बंद का सपोर्ट करते हैं, लैटरल एंट्री के खिलाफ होते हैं, अग्रिनीर योजना को पसंद नहीं करते हैं जबकि जातिगत जनगणना की मांग करते हैं…ये कैसे? इसके जवाब में चिराग पासवान ने कहा कि जो जो सोच हमने सामने रखी, पीएम मोदी ने मेरे हर फैसले का सम्मान किया.

SC-ST में क्रीमी लेयर ठीक नहीं

चिराग ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति ( SC-ST) आरक्षण का आधार छुआछूत रहा है और 21वीं सदी में कहीं न कहीं आज भी ये देखने को मिलता है. आज भी दलित को घोड़ी पर चढ़ने से रोका जाता है. दलित के पहुंचने पर मंदिर को धोया जाता है. इसका मतलब है कि आज भी SC-ST आरक्षण का आधार छुआछूत ही है. उन्होंने कहा कि SC-ST में क्रीमी लेयर ठीक नहीं है.

सरकार से हटकर मेरी सोच नहीं

चिराग ने कहा कि सरकार से हटकर मेरी सोच नहीं है. लैटरल एंट्री को रोलबैक किया गया क्योंकि जिस तरह से उसको एडवरटाइज किया गया वो गलत था. जातिगत जनगणना का बीजेपी ने पूरा सपोर्ट किया. मैं जिस राज्य से आता हूं, वहां जाति आधारित जनगणना हो चुकी है. मेरी सोच सरकार और पीएम मोदी की सोच से इतर नहीं है.

मुझे मेरे अपनों ने ही धोखा दिया

वहीं, चाचा पशुपति पारस की बीजेपी नेताओं से मिलने के सवाल पर चिराग पासवान ने कहा कि अब मैं चाचा वाले एपिसोड से आगे निकल गया हूं. कौन किससे मिल रहा है इससे मुझे अब कोई फर्क नहीं पड़ता. मेरे पास टूटने का नहीं सिर्फ आगे बढ़ने का समय है. मैं लंबे संघर्ष के लिए निकला हूं. मुझे मेरे अपनों ने ही धोखा दिया.

पार्टी में टूट की खबरों के सवाल पर चिराग ने कहा कि विपक्ष का काम केवल अफवाह फैलाना है. गठबंधन में हर किसी का सहयोग जरूरी होता है. लोग सोचते हैं कि मेरे और प्रधानमंत्री के बीच दरारें पड़ें लेकिन मैं प्रधानमंत्री का हनुमान हूं और अभी भी उनसे वही वाला रिश्ता है.