इस बार हरतालिका तीज 6 सितंबर शुक्रवार को मनाई जा रही है. इस दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत करती हैं. ये दिन महिलाओं के लिए भी बेहद खास होता है. इस दिन महिलाएं अपने श्रृंगार का बेहद ध्यान रखती हैं. इसके साथ ही, महिलाएं अपनी स्किन का भी काफी ध्यान रखती हैं.

हरितालिका तीज से पहले अगर आपको भी एक्ने और पिंपल फ्री स्किन चाहिए तो इसके लिए आपको पार्लर जाकर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको हरितालिक तीज पर कुछ स्मार्ट टिप्स देने वाले हैं. इसके लिए आपको ज्यादा पैसेस भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे. तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

क्लींजर का इस्तेमाल

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना जरूरी है. चेहरे को क्लींज करने के लिए एलोवेरा, ग्रीन टी, हनी, शहद और नींबू या फिरकैमोमाइल से भरपूर क्लींजर काम में लें. ये सभी क्लींजर आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को हटाए बिना उसे अंदर से साफ करते हैं. आप चाहें तो कुछ घेरलू क्लींजर भी काम में ले सकती हैं.

एक्सफोलिएट करें

अपनी स्किन को हफ्ते में 2 से 3 बार एक्सफोलिएट करें. इसके लिए आप फेस स्क्रब यूज करें. स्क्रब करने के लिए आप ओटमील को दूध और शहद के साथ मिलाकर रातभर के​ लिए छोड़ दें. अगली सुबह अपने फेस को क्लीन कर लें. इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएगी.

स्किन को रखें हाइड्रेट

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे को हाइड्रेट रखें. नारियल तेल, बादाम तेल या शिया बटर को मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. अपनी स्किन को यूवी किरणों से बचाने के लिएऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड वाली सनस्क्रीन लगाएंं.

फेस मास्क

चेहरे की चमक को लॉक करने के लिए हफ्ते में दो बार फेस मास्क का इस्तेमाल करें. आजकल बाजार में तमाम तरह के मास्क उपलब्ध हैं. अगर स्किन ऑयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी में चंदन और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाएं. स्किन ड्राई है तो इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन भी मिला लें. आप खीरे और नींबू का फेस पैक भी लगा सकती हैं. इससे स्किन पर फ्रेशनेस आएगी.