जबलपुर पत्नी को दहेज के लिए प्रताड़ित करने के आरोपित बस स्टैंड चौकी प्रभारी एसआई नितिन पांडे को विभाग ने लाइन हाजिर कर दिया गया है। एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने महिला थाने में मामला दर्ज होने के बाद यह कार्रवाई की है। उप निरीक्षक नितिन पांडे पर उनकी पत्नी प्राची पांडे ने दहेज प्रताड़ना और मारपीट से संबंधित गंभीर आरोप लगाए हैं।

मामला उजागर होते ही लंबी छुट्टी पर चले गए

महिला थाना में उपनिरीक्षक नितिन पांडे, पिता रिटायर्ड थाना प्रभारी नंदकिशोर पांडे, सास सीमा पांडे और देवर सुमित पांडे के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। सूत्रों के मुताबिक मामला उजागर होते ही उप निरीक्षक पांडे लंबी छुट्टी पर चले गए हैं।

यह रहा मामला

प्राची पांडे की शादी दिसंबर 2016 में नितिन पांडे से हुई है। शादी के बाद से ही प्राची को दहेज के लिए प्रताडि़त किया जा रहा था। दहेज में लग्जरी कार नहीं मिलने से प्राची के साथ मारपीट और दुव्र्यवहार किया जाता रहा।

पहले भी कई बार दहेज की मांग पूरी की थी

प्राची ने बताया था कि उनके परिवार ने पहले भी कई बार दहेज की मांग पूरी की थी, लेकिन फिर भी उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताडि़त किया जाता रहा। प्राची ने महिला थाना में पति, ससुर, सास और देवर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

लग्जरी कार न मि‍लने ने पर प्रताड़ित करने का आरोप

जबलपुर के कंचनपुर में रहने वाले एसआइ नितिन पांडेय पर दहेज में लग्जरी कार की मांग पूरी न होने पर पत्नी को प्रताड़ित करने का आरोप लगा है। बस स्टैंड चौकी प्रभारी एसआइ नितिन पांडेय के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर महिला थाना पुलिस प्रकरण की विवेचना में जुटी है। प्रकरण में एसआइ के पिता सेवानिवृत्त टीआइ नंदकिशोर पांडेय, मां सीमा पांडेय व भाई सुमित पांडेय को भी आरोपित बनाया गया है।

जेवरात तथा घर गृहस्थी का कीमती सामान दिया था

पुलिस के मुताबिक बहोरीबंद कटनी से भाजपा विधायक प्रणय पांडेय की रिश्ते की बहन प्राची पांडेय (32) का विवाह आठ दिसंबर 2016 को कंचनपुर निवासी एसआइ नितिन पांडेय के साथ हुआ था। विवाह में प्राची के स्वजन ने लाखों रुपये नकद, लग्जरी एसयूवी समेत सोने-चांदी के जेवरात तथा घर गृहस्थी का कीमती सामान दिया था।

दो माह तक ससुराल में सब ठीक-ठाक रहा

विवाह के लगभग दो माह तक ससुराल में सब ठीक-ठाक रहा परंतु उसके बाद प्राची से दहेज में लग्जरी कार की मांग की जाने लगी। मांग पूरी न होने पर ससुराल में उसे प्रताड़ना दी जाने लगी तथा जान से मारने की धमकी भी दी गई। कार न मिलने से नाराज नितिन पत्नी प्राची को मायके छोड़ आया।

देवर के विवाह में गई, घर में घुसने नहीं दिया

पुलिस के अनुसार वर्ष 2023 में प्राची अपने देवर सुमित के विवाह में शामिल होने के लिए ससुराल गई थी। परंतु नितिन, उसके पिता, मां व सुमित ने उसे घर में नहीं घुसने दिया। इतना ही नहीं बेइज्जत कर उसे भगा दिया। कुछ माह बाद प्राची पुन: ससुराल गई परंतु उसे आरोपितों ने घर से भगा दिया।

नितिन पर दूसरी एफआइआर

एसआइ नितिन पांडेय पर पूर्व में भी एफआइआर हो चुकी है। यह एफआइआर नितिन के भाई राहुल पांडेय (कटनी में यातायात थाना प्रभारी) की पत्नी ने दर्ज कराई थी। रायपुर में दर्ज हुई दहेज प्रताड़ना के इस प्रकरण में राहुल पांडेय, नितिन समेत माता-पिता आरोपित थे।

कोर्ट के बाहर धमकाया

पुलिस ने बताया कि एसआइ नितिन ने कोर्ट में एक प्रकरण प्रस्तुत किया था। कोर्ट को बताया कि पत्नी प्राची उसके साथ नहीं रहना चाहती। परंतु प्राची ने कोर्ट के समक्ष कहा कि वह पति के साथ रहना चाहती है। जिसके बाद नितिन ने 23 मार्च 2024 को कोर्ट से प्रकरण वापस ले लिया। परंतु उसने कोर्ट के बाहर प्राची को धमकाया कि लग्जरी कार न मिलने पर वह उसे अपने साथ नहीं ले जाएगा।