किसी का भी पढ़लें लेकिन सामने वाले को इसके बारे में पता ना चले तो जल्दी से ये सेटिंग करलो. इस सेटिंग के बाद आपकी वॉट्सऐप चैट में सीन स्टेट्स शो नहीं होगा. इसका मतलब जैसे आप वॉट्सऐप पर ब्लू टिक बंद करते हैं वैसे ही इंस्टाग्राम पर भी सीन मैसेज का ऑप्शन बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा. बस अपने इंस्टाग्राम पर ये सेटिंग करनी होगी.

हर कोई प्राइवेसी मेंटेन करना चाहता है, कई बार कुछ लोगों से टाइपिंग स्टेट्स या मैसेज सीन का पता नहीं चाहते हैं. इससे होता ये है कि आप सामने वाले को रिप्लाई भी नहीं करेंगे तो उसे लगेगा कि मैसेज अभी तक देखा ही नहीं है.

Instagram पर मैसेज सीन कैसे हटाएं?

  • इंस्टाग्राम के DMs बिना सीन के पढ़ने के लिए सबसे अपने फोन में इंस्टाग्राम ओपन करें. इसके बाद जिस यूजर की चैट में सेटिंग करना चाहते हैं वो चैट खोलें. चैट खोलने के बाद प्रोफाइल पर जाए, यहां आपको प्राइवेसी एंड सेफ्टी का ऑप्शन शो होगा.
  • प्राइवेसी एंड सेफ्टी के ऑप्शन पर क्लिक करें जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको रीड रिसिप्ट का ऑप्शन शो होगी जो बाय डिफॉल्ट इनेबल होता है. इस ऑप्शन डिसेबल कर दें, इसके बाद थोड़ी नीचे देखेंगे तो आपको टाइपिंग इंडिकेटर का ऑप्शन शो होगा.
  • टाइपिंग इंडिकेटर के ऑप्शन पर क्लिक करके इस ऑप्शन को भी डिसेबल कर दें. इसके बाद आप सामने वाले को आपके मैसेज पढ़ने की खबर नहीं लगेगी, इसके अलावा ना ही वो ये देख पाएगा कि आप कुछ टाइप कर रहे हैं.

इंस्टाग्राम पर आने वाले फालतू मैसेज से छुटकारा

  • अगर आपके इंस्टाग्राम पर भी बेकार के मैसेज आते रहते हैं तो ये जल्दी से फोन उठाओ और सेटिंग कर डालो. इसके बाद आप अनजान लोगों के मैसेज से छुटकारा पा सकेंगे. इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में इंस्टाग्राम ओपन करें, अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें. राइट साइड में ऊपर की तरफ शो हो रही थ्री लाइन आइकन पर क्लिक करें.
  • सेटिंग्स एंड एक्टिविटी सेक्शन में पहुंच जाएं, सेटिंग्स एंड एक्टिविटी में जाने के बाद मैसेज एंड स्टोरी रिप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें. मैसेज एंड स्टोरी रिप्लाई ऑप्शन में आपको How others can interact with You सेक्शन शो होगा. इस पर क्लिक करें और कंट्रोल पर जाएं.
  • Your Followers on Instagram और Others on Instagram दो ऑप्शन नजर आएंगे, आपको ये दोनों ऑप्शन एक-एक करके ओपन करने है. Don’t Receive Request के ऑप्शन को सलेक्ट करें. इसके बाद आपको कोई भी अनजान यूजर मैसेज रिक्वेस्ट या मैसेज नहीं सेंड कर पाएगा.