डिटॉक्स वाटर पीने का ट्रेंड यंगस्टर्स के बीच आजकल काफी देखने को मिल रहा है और सोशल मीडिया पर ऐसी वीडियो की भरमार है जिसमें डिटॉक्स वाटर बनाने का तरीका बताया जाता है. माना जाता है कि इस पानी को पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे लिवर, किडनी आदि हेल्दी रहती हैं और त्वचा को भी फायदा मिलता है. इसके अलावा डिटॉक्स वाटर को मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाला माना जाता है, जिससे वेट लॉस में हेल्प होती है, लेकिन क्या वाकई डिटॉक्स वाटर आपकी सेहत के लिए सही रहता है.

हेल्थ को लेकर भी नए-नए ट्रेंड सामने आते रहते हैं और इन दिनों डिटॉक्स वाटर को लेकर क्रेज दिख रहा है और ज्यादातर लोग इसे फायदेमंद ही मानकर पीते हैं. फिलहाल इस बारे में आयुर्वेद एक्सपर्ट क्या कहना है चलिए जान लेते हैं.

क्या होता है डिटॉक्स वाटर?

डिटॉक्स वाटर एक ऐसी ड्रिंक या पानी होता है, जिसे शरीर को हाइड्रेट रखने और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पिया जाता है. घर पर भी डिटॉक्स वाटर बनाया जाता है, जिसमें शीशे के जार में पानी भरकर इसमें खीरा, नींबू, कच्ची हल्दी, अदरक आदि के स्लाइस डालकर रातभर के लिए छोड़ देते हैं और फिर इसे छानकर सुबह पीते हैं. जिसे डिटॉक्स ड्रिंक या डिटॉक्स वाटर कहा जाता है.

जयपुर की आयुर्वेद और नेचुरोपैथी एक्सपर्ट डॉक्टर किरण गुप्ता से जब डिटॉक्स वाटर के ट्रेंड को लेकर बात की गई तो वह कहती हैं कि आजकल सोशल मीडिया पर कई लोग ऐसे हैं जो बिना ज्यादा जानकारी के अलग-अलग तरह की चीजें बताते रहते हैं, ऐसे में उन पर आंख मूंदकर विश्वास नहीं करना चाहिए. घर पर खीरा, नींबू, आदि को डालकर तैयार किए जाने वाले डिटॉक्स वाटर के बारे में डॉक्टर किरण गुप्ता कहती हैं कि इसे एक दिखावा या फैशन कहा जा सकता है, क्योंकि अगर हम गर्म मौसम की बात करें तो खीरा को आप काटकर ओवरनाइट रख देंगे तो वो खराब हो जाएगा ऐसे में हम उसे पानी में डालकर रखने की सलाह नहीं देते हैं.

डिटॉक्स वाटर की बजाय फ्रेश फूड्स खाएं

डॉक्टर किरण गुप्ता कहती हैं कि नींबू के स्लाइस पानी में डालकर पीने से बेहतर हैं कि आप फ्रेश नींबू का रस पानी में डालकर पिएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा. इसी तरह से खीरा को ओवरनाइट पानी में डालकर रखने से बेहतर है कि आप फ्रेश खीरा खाइए, टमाटर या अन्य सब्जियां फल ताजे खाइए, एलोवेरा जूस पीजिए, इससे इन चीजों के एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी को बेहतर तरीके से मिल जाएंगे.

नींबू का छिलका भी है फायदेमंद

डॉक्टर किरण गुप्ता कहती हैं कि इसमें कोई दोराय नहीं है कि नींबू के साथ ही इसके छिलके में भी पोषक तत्व होते हैं, इसलिए हमारी दादी-नानी पहले के जमाने में नींबू के छिलकों का भी अचार डालती थीं, जिसे बिना तेल घी के मसाले डालकर बनाया जाता था, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. पानी में किसी भी सब्जी या फ्रूट के स्लाइस काटकर डाल देने से आपको उसके पूरे न्यूट्रिशन नहीं मिल पाते हैं और डिटॉक्स वाटर को आप लंबे समय तक लगातार नहीं पी सकते हैं, इसलिए बेहतर रहता है कि बजाय डिटॉक्स वाटर के आप फूड्स खाएं.