पंजाब के मौसम को लेकर अहम खबर सामने आ रही है। दरअसल, भारतीय मौसम विभाग (IMD) चंडीगढ़ ने पंजाब के लिए अगले 5 दिनों में बारिश की चेतावनी जा रही है। विभाग अनुसार राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

IMD के अनुमान मुताबिक, पंजाब में 20 अगस्त से 24 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बता दें कि  मौसम विशेषज्ञों की मानें तो संभवत सितंबर के पहले पखवाड़े में ही इस बार मानसून की बारिश थम जाएगी। हालांकि अगस्त के महीने में हुई बारिश ने मानसून सीजन में बारिश की कमी की भरपाई कर दी है। इस बारिश के बाद अभी तक चंडीगढ़ में हुई बारिश मानसून की सामान्य बारिश के ग्राफ को छू चुकी है।

अब अगस्त में ही बरसेगा बचा हुआ मानसून
23 अगस्त तक चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय है। पहाड़ी क्षेत्रों और दक्षिणी हरियाणा में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल का कहना है कि अभी कुछ दिन बारिश के आसार हैं लेकिन उसके बाद बारिश के स्पैल कम होते रहेंगे। अगस्त के महीने में इस बार 2020 के बाद दोबारा अच्छी बारिश हो रही है। लेकिन अब मानसून कमजोर होता जाएगा। मौसम विभाग सितंबर को भी मानसून सीजन में गिरता है क्योंकि आम तौर पर सितंबर में भी मानसून की अच्छी बारिश होती रही है। इस बार सितंबर के पहले पखवाड़े में ही इस बार शहर के आसमान से मानसून के बादल छट जाएंगे।