कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजत समारोह में शिरकत की. राहुल यहां पर रिजर्व सीट छोड़कर आम लोगों के साथ बैठे दिखे. कांग्रेस सांसद ने ऐसा क्यों किया, इसपर रक्षा मंत्रालय का बयान आया है. मंत्रालय के अनुसार राहुल के लिए आगे की सीट रिजर्व थी, लेकिन उन्होंने अपनी मर्जी से लाइन में पीछे बैठने का फैसला किया.

रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी के लिए आगे की सीट रिजर्व थी, लेकिन उन्होंने अपनी मर्जी से लाइन में पीछे बैठने का फैसला किया. राहुल गांधी ने वहां इंतजाम में लगे स्टाफ से कहा कि मैं कॉमन लोगों के बीच में बैठना चाहता हूं. यहां मौजूद तमाम नेताओं के साथ तो मैं सदन में भी बैठता हूं.

राहुल जिस लाइन में बैठे वहां पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बैठे दिखे. राहुल के आगे वाली लाइन में भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश, कप्तान हरमनप्रीत सिंह बैठे. पेरिस ओलंपिक में दो मेडल जीतने वालीं शूटर मनु भाकर को भी तस्वीर में राहुल के साथ बैठे हुए देखा जा सकता है.

10 साल बाद हुआ ऐसा

लाल किले पर समारोह में राहुल गांधी के शामिल होने के साथ विपक्ष का 10 साल का सूखा भी खत्म हो गया. 2014 के बाद पहली बार विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी समारोह में शामिल हुए. 2014 और 2019 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद विपक्ष के नेता का पद खाली रहा, क्योंकि कोई भी विपक्षी दल संवैधानिक पद पर रहने के लिए आवश्यक सीटों की संख्या नहीं पा सका था.

हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन के साथ संसद के निचले सदन में कांग्रेस की सीट 52 से बढ़कर 99 हुई. इस प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी को 25 जून को विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किया गया था.

राहुल गांधी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

इससे पहले राहुल गांधी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने एक्स पर लिखा, सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. हमारे लिए स्वतंत्रता सिर्फ एक शब्द नहीं – संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों में पिरोया हुआ हमारा सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है. यह शक्ति है अभिव्यक्ति की, क्षमता है सच बोलने की और उम्मीद है सपनों को पूरा करने की. जय हिंद.

देश मना रहा 78वां स्वतंत्रता दिवस

देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराध और बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमले पर बयान दिया. पीएम मोदी ने बांग्लादेश को लेकर उम्मीद जताई कि पड़ोसी देश में स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी. उन्होंने कहा, एक पड़ोसी देश होने के नाते बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसे लेकर मैं चिंतित हूं. मुझे उम्मीद है कि वहां स्थिति जल्द से जल्द सामान्य हो जाएगी.