भोपालः भाई और बहन के अटूट प्रेम को अपने अंदर समेटे रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। 19 अगस्त को इस बार रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इसे लिए भाई-बहनों में गजब का उत्साह अभी से देखा जा रहा है। अलग-अलग राज्यों की सरकारों की ओर से किए जा रहे ऐलानों से इस पवित्र त्योहार की खुशी और बढ़ गई है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी राज्य की बहनों के लिए खास ऐलान किया है। सरकार ने 450 रुपए एलपीजी सिलेंडर और 1500 रुपए खाते में देने की घोषणा की है। अब इसकी राशि भी बहनों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है।

बीते दिनों मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये में LPG सिलेंडर देने का ऐलान किया था। राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) और गैर-पीएमयूवाई के तहत गैस कनेक्शन रखने वाली 40 लाख लाडली बहनों को 450 रुपये की दर से घरेलू गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। बता दें कि लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को रक्षाबंधन के मद्देनजर 1,250 रुपये की नियमित सहायता के अलावा अतिरिक्त 250 रुपये दिए गए हैं।

पिछले साल रक्षाबंधन के मौके पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में सभी एलपीजी उपभोक्ताओं (33 करोड़ कनेक्शन) को बड़ा तोहफा दिया था। इसके तहत एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी। इस निर्णय के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये प्रति सिलेंडर से घटकर 903 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई। इसके बाद 8 मार्च 2024 को मोदी सरकार ने महिला दिवस के मौके पर सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की। इस तरह, एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब घटकर दिल्ली में 803 रुपये हो गई है। वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। ऐसे में योजना के लाभार्थी अब 503 रुपये में सिलेंडर खरीदते हैं।