पूरे देश में मानसून की बारिश हो रही है. दिल्ली एनसीआर में दो दिन से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. शनिवार की मध्य रात्रि से शुरू हुई कहीं रिमझिम तो कहीं हल्की बारिश का दौर सुबह तक जारी रहा. भारतीय मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र के मुताबिक रविवार को भी पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और छिटपुट बारिश की संभावना है. वहीं रात के समय एक बार फिर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अलावा दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है.

कुछ ऐसे ही हालात उत्तर प्रदेश और बिहार में भी है. जबकि पहाड़ी राज्यों में लगातार मूसलाधार बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब की नदियों में भयंकर बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. इन तीनों ही राज्यों में बरसाती पानी से सभी नदियां उफान पर हैं.दिल्ली एनसीआर में कई दिनों से रोज रात में बारिश हो रही है.वहीं दिन में भी रेनीडे की स्थिति बन रही है. इसकी वजह से यहां के लोगों को गर्मी और उमस से तो फिलहाल राहत मिल गई है और उम्मीद है कि यही स्थिति एक सप्ताह तक बनी रहेगी.

उत्तर प्रदेश में मानसून की मेहरबानी

मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र के मुताबिक आगामी सप्ताह भी भीगा भीगा ही रहेगा. उत्तर प्रदेश में मानसून इस समय खास मेहरबान है. राज्य में तीन दिन दिन से कभी धीमी तो कभी तेज बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के मुताबिक अगले सात दिनों तक दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में गरज के साथ बारिश होने और कुछ जिलों में बिजली गिरने की भी आशंका जताई है. इसी प्रकार उत्तराखंड में शनिवार को एक बार फिर भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की सूचना है.

रुद्रप्रयाग और चमोली में भूस्खलन

उत्तराखंड सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को रुद्रप्रयाग और चमोली में भूस्खलन हुआ है. इसी प्रकार आज भी राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर समेत कई जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में लगातार हो रही बारिश की वजह से केदारनाथ हाईवे पर डोलिया देवी के पास भूस्खलन हुआ है और हाईवे पर बड़े बड़े बोल्डर जमा हो गए है. इसके चलते वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है. इसी प्रकार चमोली में गौचर के कमेड़ा में बदरीनाथ नेशनल हाईवे भी ठप है.

उत्तराखंड में हो सकता है लैंडस्लाइड

इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश में भी आज भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन होने के आसार हैं. इसके अलावा कई जिलों में गरज के साथ आंधी और बिजली गिरने का भी खतरा है. हालात को देखते हुए संबंधित जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राज्य सरकार ने आपदा राहत टीमों को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है. दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बारिश की वजह से पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार की नदियों में बाढ़ की स्थिति है.

आज का तापमान

शहर न्यूनतम तापमान (°C) अधिकतम तापमान (°C)

दिल्ली 26 32

नोएडा 26 32

गाजियाबाद 25 32

पटना 27 32

लखनऊ 25 31

जयपुर 25 29

भोपाल 24 27

मुंबई 26 30

अहमदाबाद 26 32

जम्मू 24 30