भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे कोलंबो में खेला जा रहा है और इस मुकाबले में टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक ऐसा फैसला लिया जिसे देख सब हैरान रह गए. दरअसल रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को जगह नहीं दी. उनकी जगह केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर मौका दिया गया. माना जा रहा था कि पंत की वनडे टीम में वापसी होगी क्योंकि वो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वो स्पेशलिस्ट विकेटकीपर भी हैं लेकिन टीम मैनेजमेंट केएल राहुल के साथ गया.

पंत को बाहर करने की वजह क्या है?

ऋषभ पंत को बाहर करने की कोई खास वजह सामने नहीं आई है लेकिन मुमकिन है कि मिडिल ऑर्डर में काफी ज्यादा बाएं हाथ के बल्लेबाज होने की वजह से ये फैसला लिया गया हो. दरअसल भारतीय मिडिल ऑर्डर में शिवम दुबे, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं जो ये सभी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में अगर पंत भी मिडिल ऑर्डर में होते तो टीम इंडिया का बैलेंस कुछ बिगड़ सकता था.

केएल राहुल को मौका क्यों दिया गया?

केएल राहुल आईपीएल के बाद से ही टीम इंडिया के लिए नहीं खेले. टी20 वर्ल्ड कप की टीम में उन्हें जगह नहीं मिली और अब इस खिलाड़ी को वनडे फॉर्मेट में मौका देना तय माना जा रहा था. वनडे फॉर्मेट में केएल राहुल का रिकॉर्ड अच्छा है और नंबर 5 पर उनका रिकॉर्ड कमाल है. साथ ही उनकी विकेटकीपिंग भी अच्छी है जिसे वो पहले ही साबित कर चुके हैं. यही वजह है कि गंभीर और रोहित ने राहुल पर दांव खेला. वैसे टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शिवम दुबे को 2019 के बाद पहली बार मौका मिला और श्रेयस अय्यर भी लगभग 9 महीने के बाद ब्लू जर्सी में नजर आए.

भारत की प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज.