डैंड्रफ की समस्या ज्यादातर लोगों को सर्दियों में होती है, लेकिन कुछ लोग गर्मी में भी डैंड्रफ से परेशान रहते हैं. इसके पीछे की कई वजह हो सकती हैं, जैसे शैंपू ज्यादा करना या फिर शैंपू बहुत कम करना. स्कैल्प पर ज्यादा पसीना आने की वजह से गंदगी जम जाती है, जिसकी वजह से डैंड्रफ हो सकती है. फिलहाल डैंड्रफ की वजह से न सिर्फ शर्मिंदा होना पड़ सकता है, बल्कि लंबे समय तक ध्यान न देने से फंगल इंफेक्शन होने का डर भी रहता है.

डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है. कुछ सावधानियां जैसे (हफ्ते में दो या तीन बार शैंपू, बाल धोने के सिर्फ एक घंटे पहले ऑयलिंग करना) बरती जाएं तो डैंड्रफ को दोबारा आने से रोका जा सकता है तो वहीं बेकिंग सोडा की होम रेमेडीज आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकती हैं.

बेकिंग सोडा, शहद और कोकोनट ऑयल

डैंड्रफ हटाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें एक से दो चम्मच नारियल का तेल और एक छोटा चम्मच शहद मिला लें. इन तीनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.

अंडा और बेकिंग सोडा

एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें अंडा मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें. अब इसमें एक से डेढ़ चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इन तीनों चीजों को अपनी स्कैल्प पर लगाकर 20-25 मिनट के बाद शैंपू से बाल धोएं. इस रेमेडी को हफ्ते में दो बार लगाने से फायदा मिलता है.

बेकिंग सोडा और नींबू रस

नींबू का रस तो डैंड्रफ हटाने के लिए कारगर माना ही जाता है, इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलकर पेस्ट बनाएं, इसे स्कैल्प पर लगाकर कम से कम 20 मिनट तक रखें. इसके बाद बालों को धो लें. इस रेमेडी से डैंड्रफ से काफी जल्दी छुटकारा मिल सकता है.

बेकिंग सोडा की रेमेडीज डैंड्रफ के लिए काफी कारगर होती हैं, लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसका ज्यादा यूज बालों के लिए हार्श हो सकता है और रूखापन बढ़ सकता है.