ग्वालियर। श्री सनातन धर्म मण्डल के चुनाव अब 11 को नहीं 10 अगस्त शनिवार को होंगे।चुनाव कार्यक्रम जारी करते हुए इसकी घोषणा निर्वाचन अधिकारी अरविंद दूदावत ने शनिवार को की।जबकि मंडल की साधारण सभा ने 11 अगस्त को चुनाव कराना तय किया था। चुनाव अधिकारी का कहना है कि विधान के अनुसार साधारण सभा को चुनाव की तारीख तय करने का अधिकार नहीं है,यह अधिकारी विधान ने निर्वाचन अधिकारी को दिया है। इस चुनाव में अध्यक्ष, संयुक्त अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, प्रधानमंत्री, संयुक्त प्रधानमंत्री, धर्ममंत्री, समाज कल्याण मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, शिक्षा मंत्री, कोषाध्यक्ष, सह-कोषाध्यक्ष आंतरिक लेखा परीक्षक एवं 13 कार्यकारिणी सदस्यों के पद चुनाव के लिए होंगे।

इस तरह चलेगी चुनाव प्रक्रिया

निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि 28 जुलाई को दोपहर 11 बजे मण्डल के सूचना पटल पर अंतरिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 29 को प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक अंतरिम मतदाता सूची के विरूद्ध दावे-आपत्ति प्रस्तुत होंगे, 29 को शाम छह से रात्रि आठ बजे तक दावे-आपत्ति का निराकरण और 30 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा।

इसी क्रम में 31 जुलाई और एक अगस्त को सुबह 11 से सायं 4 बजे तक नामांकन पत्र का वितरण, दो और तीन अगस्त को सुबह 11 से शाम चार बजे तक नामांकन पत्र प्रस्तुत करना, तीन अगस्त को सायं साढ़े छह बजे से वैध नामांकन पत्रों की सूची का प्रकाशन, चार अगस्त को सुबह 11 से शाम 4 बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी, पांच अगस्त को दोपहर 12 बजे नामांकन पत्रों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा।

इसके बाद 10 अगस्त शनिवार को प्रात: 9 से दोपहर 3 बजे तक मतदान किया जाएगा, जिसमें 574 सदस्य मतदान करेंगे। इसी दिन शाम 4 बजे से मतगणना प्रारंभ की जाएगी।

दूदावत ने बताया कि संभवत: परिणाम 10 अगस्त की देर रात तक घोषित हो जाएंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो 11 अगस्त रविवार को शेष मतगणना को पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मण्डल के चुनाव में वे ही सदस्य भाग ले सकेंगे जिनका नाम मतदाता सूची में होगा। मतदान करने के लिए सदस्यों को मण्डल द्वारा प्रदत्त परिचय पत्र, आधार कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस, वोटरकार्ड एवं पासपोर्ट दिखाना आवश्यक होगा। पत्रकार वार्ता में निर्वाचन सहयोगी राजकुमार गर्ग, राजेन्द्र शर्मा, राजीव अग्रवाल एवं संजय गुप्ता एडवोकेट भी मौजूद थे।

रविंद्र सिंहल की सदस्यता का मामला अब भी लटका

सत्य सनातन धर्म ग्रूप से धर्म मंत्री पद का चुनाव लड़ने का दावा कर रहे रविंद्र सिंघल चौबे की सदस्यता का विवाद अब भी लटका हुआ है।मतदाता सूची में उनका इकलौता नाम साधारण सदस्य के रूप में हैं और इसके साथ ही कोष्टक बी-29 भी अंकित है। इसके साथ वर्तमान कार्यकारिणी में निर्वाचन अधिकारी पर उन पर 43 हजार के लगभग ड्यू का परचा भी दिया है।

इसके साथ ही शुक्रवार को सनातन धर्म मंडल के वर्तमान अध्यक्ष कैलाश चंद मित्तल ने निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि चौबे ने उन्हें धमकाकर नो -ड्यूज के पत्र पर हस्ताक्षर कराये हैं, इसे मान्य नहीं किया जाये। क्योंकि ड्यूज होने पर सदस्य को मतदान करने तक का अधिकारी नहीं हैं। निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद आपत्ति आने पर इस विवाद का निराकरण विधान के अनुसार किया जायेगा।