विवादों में घिरीं भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की ट्रेनी अधिकारी पूजा खेडकर जो फर्जी विकलांगता सर्टिफिकेट सामने आने के बाद जांच के घेरे में घिरी हैं. पूजा खेडकर पर आरोप है कि उन्होंने पेरेंट्स के तलाक का दावा करके UPSC एग्जाम में OBC नॉन-क्रीमी लेयर का फायदा उठाया. न सिर्फ पूजा बल्कि उन के माता-पिता भी विवादों में घिरे हुए हैं.

पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर और उनकी पत्नी मनोरमा खेडकर का भूमि विवाद को लेकर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें किसानों को बंदूक से धमकाने का मामला सामने आया था. इस मामले में शुक्रवार को अदालत ने पिता दिलीप खेडकर को अग्रिम जमानत दे दी है. हालांकि, इस मामले में पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को गिरफ्तार किया गया है. वीडियो में मनोरमा खेडकर भूमि विवाद के दौरान बंदूक लहराते हुए दिखाई दे रही थीं, इसके बाद पति-पत्नि दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.

इस शर्त पर मिली जमानत

अधिवक्ता सुधीर शाह ने बताया कि अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि हत्या के प्रयास का आरोप मनोरमा खेडकर पर है दिलीप खेडकर पर नहीं. अधिवक्ता ने बताया कि न्यायाधीश ने इस शर्त के साथ जमानत दी कि दिलीप खेडकर मामले में गवाहों से संपर्क नहीं करेंगे, उन्हें प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेंगे और जांच एजेंसी के साथ सहयोग करेंगे.

पूजा खेडकर पर आरोप

पूजा खेडकर पर आरोप है कि उन्होंने कई मॉक इंटरव्यू में कहा था कि उन के माता-पिता का तलाक हो गया है और इसी बात के बल पर उन्होंने ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर का फायदा उठाया. उन पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली में अलग-अलग अकादमियों में दिए अपने मॉक इंटरव्यू के दौरान दावा किया कि उनके परिवार की आय शून्य है. इस दावे का आधार था कि उनके माता-पिता तलाकशुदा हैं और वो अपनी मां के साथ रहती हैं.

माता-पिता के तलाक पर मांगी रिपोर्ट

पूजा खेडकर के इस दावे के बाद केंद्र सरकार ने पुणे पुलिस को आदेश दिया है कि पूजा खेडकर के माता-पिता के मैरिटल स्टेटस की जानकारी दें. केंद्र सरकार के आदेश के बाद पुलिस ने माता-पिता की वैवाहिक स्थिति के बारे में एक रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को भेज दी है. पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधिकारी ने बताया, दंपति दिलीप और मनोरमा खेडकर कानूनी रूप से अलग हो गए हैं दोनों के बीच तलाक हो चुका है. अधिकारी ने कहा, हमने बुधवार को राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज दी है और इसे आगे केंद्र को भेजा जाएगा.