छिंदवाड़ा। एमपी के छिंदवाड़ा में लोनी बर्रा जानकी मंदिर के महंत कनक बिहारी दास महाराज के खाते से 90 लाख रुपये निकाल लिए गए हैं। वसीयत में उन्होंने स्पष्ट लिखा है कि उनके ना रहने पर श्याम सिंह को उनका उत्तराधिकारी माना जाए। महंत कनक बिहारीदास ने राम मंदिर निर्माण के लिए 111 करोड़ रुपये दान में देने का संकल्प लिया था।

चांद के सेंट्रल बैंक ने भी इस वसीयत के आधार पर चीजों के निपटारे किया था, लेकिन चौरई एसबीआई ने वसीयत को न मानते हुए भुगतान कर दिया है। चौरई एसबीआई के मैनेजर पंकज शर्मा ने रीना रघुवंशी निवासी कोलार भोपाल को उत्तराधिकारी मानते हुए ऊक्त राशि का भुगतान कर दिया। शिकायत में कहा है किनक बिहारी महाराज ने वसीयत की थी।

उत्तराधिकारी को लेकर प्रकरण सिविल न्यायालय में भी चल रहा

17 अप्रैल 2023 को रघुवंशी समाज के महंत कनक बिहारी दास महाराज का नरसिंहपुर-सागर हाईवे पर बरमान के पास सड़क हादसे में निधन हो गया था। बम्हनी लला निवासी और राम जानकी मंदिर के श्याम सिंह ने एसडीओपी को लिखित शिकायत में बताया कि एसबीआई में स्वर्गीय कनक बिहारी महाराज का खाता था जिसमें 90 लाख रुपये जमा थे, ईसमें उनके उत्तराधिकारी को लेकर प्रकरण सिविल न्यायालय में भी चल रहा है।

शिकायत में कहा है कि कनक बिहारी महाराज ने वसीयत की थी

चौरई एसबीआई के मैनेजर पंकज शर्मा ने रीना रघुवंशी निवासी कोलार भोपाल को उत्तराधिकारी मानते हुए ऊक्त राशि का भुगतान कर दिया। शिकायत में कहा है की कनक बिहारी महाराज ने वसीयत की थी। एसडीओपी सौरभ तिवारी ने शिकायत की जांच शुरू कर दिया है।

राम मंदिर निर्माण के लिए 111 करोड़ रुपये एकत्रित कर दान

महंत कनक बिहारीदास ने राम मंदिर निर्माण के लिए 111 करोड़ रुपये दान में देने का संकल्प लिया था। वे फरवरी 2024 में अयोध्या में 9009 कुंडीय श्री राम यज्ञ आयोजित करने वाले थे। महंत कनक बिहारी का जन्म विदिशा में हुआ था। विदिशा के अलावा लोनी कलां छिंदवाड़ा में भी उनका प्रमुख आश्रम है।