मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (ATS) ने खंडवा से गिरफ्तार किए संदिग्ध आतंकी फैजान ने पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है. उसने बताया कि वह भोपाल जेल ब्रेक के बाद एनकाउंटर में मारे गए सिमी के 8 आतंकियों की मौत का बदला लेना चाहता था. प्रतिबंधित आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (IM) का संदेही आतंकी फैजान एनकाउंटर में मारे गए आतंकियों के परिवार की आर्थिक मदद भी करता था.

मध्य प्रदेश ATS ने फैजान को 5 दिन की रिमांड पर लिया है. उससे पूछताछ जारी है. उसने कई चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं. फैजान ने बताया कि वह यासीन भटकल के भटकल गांव पठानकोट भी जा चुका था. उसका पुलवामा भी जाने का इरादा था, लेकिन कड़ी सुरक्षा की वजह से वह जम्मू से ही वापस लौट गया था. ATS ने गुरुवार को खंडवा में छापा मारकर फैजान को गिरफ्तार किया था.

कंजर मोहल्ला से किया था गिरफ्तार

संदिग्ध आतंकी फैजान को खंडवा के कंजर मोहल्ला से 4 जून को गिरफ्तार किया गया था, जिसे सिमी का गढ़ माना जाता है. ATS को छापे के दौरान फैजान के कब्जे से सिमी संगठन के सदस्यता फॉर्म बरामद हुए. इसके अलावा कई आतंकी संगठनो के साहित्य, 4 मोबाइल फोन, 1 पिस्टल और 5 जिंदा कारतूस भी बरामद हुए थे.

आतंकी अबू फैजल जैसा बनना चाहता था फैजान

आइजी डॉ. आशीष के मुताबिक, आतंकी फैजान लोन वुल्फ अटैक(अकेले ही हिंसक वारदात) की योजाना बना रहा था. उसके इरादे बेहद खतरनाक थे. उसके निशाने पर सुरक्षा बलों के जवान थे. ऐसे हमले करके फैजान खुद को बड़ा मुजाहिद साबित करना चाहता था. उसने इंटरनेट मीडिया पर जिहादी पोस्ट भी की थीं. रिमांड के दौरान फैजान ने बताया कि वो आतंकी अबू फैजल जैसा बनना चाहता था.

कौन थे एनकाउंटर में मारे गए सिमी आतंकी?

साल 2016, 30-31 अक्टूबर की दरमियानी रात भोपाल सेंट्रल जेल में बंद सिमी से जुड़े आठ सिमी आतंकी एक हेड कांस्टेबल का गला रेत कर फरार हो गए थे. घटना के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया था. 31 अक्टूबर की सुबह पुलिस ने उन्हें जेल से 10 किलोमीटर दूर अचारपुरा-ईंटखेड़ी की पहाड़ियों पर घेर लिया था. भोपाल लोकल पुलिस, सीटीजी और एसटीएफ की टीमों ने मिलकर आठों आतंकियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया था. मारे गए आतंकी मुजीब शेख, अब्दुल माजिद, खालिद, अकील खिलची, जाकिर, सलीक उर्फ सल्लू, महबूब गुड्डू और अमजद थे.