रोजाना घंटों एक जगह पर बैठे रहकर काम करना, गलत पोजीशन में सोना और इनएक्टिव लाइफस्टाइल के कारण सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जिसमें कमर और गर्दन में दर्द के अलावा शरीर में अकड़न की समस्या होना भी काफी सामान्य है. लेकिन ये आगे चलकर काफी समस्याओं का कारण बन सकती हैं. इसलिए जकड़न को कम करने और शरीर को लचीला बनाने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज, स्ट्रेचिंग और योगासन किए जाते हैं.

योग हमें फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहने में मदद करता है. साथ ही ये शरीर को लचीलापन प्रदान करता है. सेलिब्रिटी योगा ट्रेनर ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने अकड़ने से छुटकारा पाने और शरीर को लचीला बनाने के लिए कुछ आसान योगासन बनाते हैं. जो लोग योग की शुरुआत पहली बार करने जा रहे हैं वो भी इन योगासन को आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन योगासन के बारे में

चाइल्ड पोज से लेकर कोबरा पोज

इस योगासन को करने के लिए चाइल्ड पोज में आ जाएं और फिर कोबरा पोज में आ जाएं. चाइल्ड पोज कूल्हों के दर्द को कम करने में मदद करता है, इसका अलावा इसे करने में रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों को आराम मिलता है. वहीं कोबरा पोज पाचन को सही करने, रीढ़ की हड्डियों को मजबूत और लचीलापन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है.

स्ट्रेच पल्स

स्ट्रेचिंग शरीर को एक्टिव और लचीला बनाने में बहुत मदद करती है. किसी भी तरह की एक्सरसाइज या रनिंग करने से पहले स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है. लेटरल स्ट्रेच पल्स कमर, रीढ़ की हड्डी की के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही ये जांघों और कंधों को फैलाते हैं.

साइड ट्विस्ट

साइड ट्विस्ट करने के कई फायदे होते हैं. इस ट्विस्ट को करना पेट की लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये गर्दन, कंधे और हाथों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

कैमल पोज

कैमल पोज शरीर में लचीलेपन को बढ़ाने, बैकबेंड को मजबूत बनाने, पीठ और कंधों को मजबूत बनाने, रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

लो लंज

लो लंज को अंजनेयासन के नाम से भी जाना जाता है. इससे शरीर के निचले हिस्से की जकड़न और तनाव को कम करने में मदद मिलती है. इसे करने से संतुलन और एकाग्रता बढ़ती है. ये आसन शरीर के निचले हिस्से की ताकत और लचीलेपन को बढ़ाता है.

पप्पी पोज

पपी पोज गर्दन, कंधों और पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने, रीढ़ की हड्डियों को मजबूत और लंबा करने, शरीर को लचीला बनाने के अलावा गर्दन से लेकर पीठ तक में खिंचाव लाने में मदद करता है, जिससे ऐंठन और जकड़न जैसी समस्या से राहत मिल सकती है.

मलासाना ट्विस्ट

मलासना शरीर को टोन करने में मदद करता है. इससे कम दर्द, घुटनों के जोड़ों में दर्द और हाथों के जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. साथ ही शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है.